रेल मंत्रालय सर्वेक्षण के अनुसार पहला कानपुर और चडीगढ़ भारत का 10वां सबसे गंदा रेलवे स्टेशन

ख़बरें अभी तक। रेल मंत्रालय ने 25 मई 2018 को देश के सबसे गदें रेलवे स्टेशनों की सूची जारी की है, जिसमें रेलवे मंत्रालय ने ट्रेन में व रेलवे स्टेशन में साफ-सफाई और कैटरिंग और खाने पर देशभर में सर्वे किया. जिस सर्वे में भारत का सबसे गंदा रेलवे स्टेशन उत्तर प्रदेश का कानपुर जिला बताया गया. वहीं इस आधार पर रेलवे की रैंकिंग भी जारी की गई. जिसमें पहला स्थान कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को मिला वहीं दूसरे नंबर पर पटना जंक्शन सबसे गंदे रेलवे स्टेशन में से है.

बता दें कि इस सूची में उत्तर प्रदेश के चार स्टेशन शामिल है और मुंबई के तीन रेलवे स्टेशन शामिल है. मुंबई के कल्याण स्टेशन को तीसरा गंदा स्टेशन और वाराणसी जंक्शन चौथा, लोकमान्य तिलक टर्मिनल पांचवां, इलाहाबाद स्टेशन छठा, सातवें नंबर पर पुरानी दिल्ली, ठाणे आठवां और लखनऊ नौंवा और चंडीगढ़ दसवां सबसे गंदा रेलवे स्टेशन है.

अब आपको बता दें कि सर्वेक्षण कैसे किया गया

रेलवे ने इंटरेक्टिव वाइस रेस्पांस सिस्टम (आईवीआरएस) के माध्यम से 11 से 17 मई 2018 के बीच यह सर्वे करवाया. इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट और काउंटरों से बुक होने वाली टिकट पर सफर करने वाले यात्रियों से मोबाइल नंबर एकत्र किए गए फिर इन यात्रियों से अलग-अलग बात की गई. उसके आधार पर सर्वे रिपोर्ट तैयार की गई.