जल संरक्षण के लिए महाभियान : एक महीने में एक लाख नल लगाने का लक्ष्य : धनखड़

खबरें अभी तक। हरियाणा के कृषि, विकास एवं पंचायत मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ ने कहा कि आगामी जून माह के दौरान राज्य से 30 उपमण्डलों में ग्रामीण विकास के लिए तरूण (ग्रवित) तथा जनस्वास्थ्य एवं पूर्ति विभाग के साथ मिलकर एक लाख घरों में जलापूर्ति के लिए लगे नलों पर टोंटी लगाएंगे। इस लक्ष्य को प्राप्त करने से प्रतिदिन दस लाख लीटर पानी की बचत होगी। झज्जर के संवाद भवन में  सिंचाई तथा जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की जिला में जलापूर्ति व पशुओं के लिए बनाए गए तालाबों की स्थिति की समीक्षा करने के उपरांत विकास एवं पंचायत मंत्री ने यह जानकारी संवाददाताओं से बातचीत के दौरान दी।
धनखड़ ने बताया कि पानी प्रकृति से मिला ऐसा संसाधन है जिसे पुन: बनाया या बढ़ाया नहीं जा सकता बल्कि इसका संरक्षण, रिचार्ज व बचत की जा सकती है। एक लाख टोंटी लगाने पर होने वाली दस लाख लीटर पानी की बचत से 15 नए गांवों में प्रतिदिन जलापूर्ति की जा सकती है और पानी के सदुपयोग का यहीं एक उपाय है। उन्होंने जल संरक्षण के इस महाभियान के लिए लोगों से अपने घरों में टोंटी लगवा कर उन घरों तक पानी पहुंचाने में योगदान की अपील की है जहां अभी तक पानी नहीं पहुंच पा रहा है। टोंटी लगाओ-पानी बचाओ अभियान जल संरक्षण को एक नई दिशा देगा। 
भारत सरकार के चार वर्ष का कार्यकाल पूरा होने के सवाल पर कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र भाई मोदी के नेतृत्व में चार साल-बेमिसाल साबित हुए है। प्रधानमंत्री व उनकी टीम के शानदार प्रदर्शन से देश के नागरिकों का उत्साह व सरकार की नीतियों के प्रति चाव बढ़ा है। दुनिया में भारत का प्रभाव तेजी से बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि यह प्रधानमंत्री का सामथ्र्य ही है कि देश का सारा विपक्ष एकजुट नजर आ रहा है। भाजपा की सरकार गरीबों से जुड़ी, अंतिम आदमी तक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाने वाले कार्य कर रही है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, लोगों के घरों में बिजली पहुंचाना, किसान की फसल का बीमा करना आदि उपलब्धियां गिनाने के लिए अधिक वक्त चाहिए। 
इससे पहले उन्होंने झज्जर जिला के गांव व शहरी क्षेत्रों में पीने के पानी व पशुओं के लिए बनाए गए जोहड़ों में पानी की स्थिति की समीक्षा की। सिंचाई व जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों ने ग्रामवार जलापूर्ति व पानी की उपलब्धता की जानकारी दी। इस अवसर पर अधिकारियों की ओर से उपलब्ध कराई जाने वाली जानकारी के बारे में ग्रामीणों से भी फीडबैक लिया गया। विकास एवं पंचायत मंत्री ने कहा कि पशुओं के लिए जोहड़ भरना तथा लोगों को पीने का पानी उपलब्ध कराना हमारा कर्तव्य है। हम सब जनता के प्रतिनिधि है ऐसे में किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए।