मेवात के विकास के लिए किए गए प्रयासों और योजनाओं की समीक्षा की : नीति आयोग

ख़बरें अभी तक। मेवात- नीति आयोग द्वारा की गई स्टील मंत्रालय की टीम सयुंक्त सचिव पुनीत कंसल की अध्यक्षता में गठित की गई टीम ने आज नूंह प्रशासन द्वारा जनवरी माह में अब तक मेवात के विकास के लिए किए गए प्रयासों और योजनाओ कीं समीक्षा की. टीम में स्टील मंत्रालय निदेशक नीरज अग्रवाल सहित अन्य टीम के सदस्य मौजूद रहें.

गौरतलब है कि नीति आयोग द्वारा देश में 115 जिलों को अति पिछड़ा घोषित किया गया था. जिसका आकलंन शिक्षा, स्वास्थ्य, ट्रांसपोर्ट, कनैक्टिवीटी तथा ढांचागत सेवाओं के आधार पर किया गया था. सयुंक्त सचिव पुनीत कंसल ने कहा कि हमारा उद्देश्य मेवात को जल्द से जल्द जिला प्रशासन व जिलावासियों की सहायता से समाज को मुख्यधारा में लाकर देश के अग्रणी जिलों में शुमार करवाना है ताकि हम सभी के माथे पर 21 वीं सदी में भी पिछड़ापन का लगा दाग मिट सके. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य जिला प्रशासन के साथ मिलकर मेवात के विकास का रोडमैप तैयार करना है ताकि यहां विकास में आने वाली बाधाओं और समस्याओं को जल्द से जल्द से दूर किया जा सके और नए महकता मेवात का निर्माण हो सके. उन्होंने बैठक में शिक्षा, स्वास्थ्य, और पोषण, ट्रांसफोर्स कनैक्टिवीटी, ढांचागत व्यवस्था से संबंधित सभी विभागों के कार्यों और प्रयासो की समीक्षा की तथा संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए.

संयुक्त सचिव ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे सर्व प्रथम माईक्रोप्लान अवश्य बनाए इसके बगैर किसी भी विभाग की योजनाओं को पूर्ण रुप से क्रियांवत नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग में जल्द ही ट्रैनर और मोनिटर उपलब्ध कराए जाएगें. जिसके अंतरगत एएनएम, जीएनएम, डाक्टर,आदि की सेवाएं निर्बाध रुप से मिलेगी.

उन्होंने उपायुक्त को आश्वात किया कि जल्द ही 9वीं व 10वीं क्लास की सभी लड़कियों तथा एससी वर्ग के लड़को के लिए वर्दी, बुक बैंक आदि की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध कराई जाएगी, जिससे ड्राप आउट की परेशानी कम होगी.

उपायुक्त अशोक शर्मा ने समीक्षा करने आई टीम को आश्वस्त किया कि नीति आयोग के सभी 49 मानकों के अनुसार सभी विकासत्मक योजनाओं को निश्चित समय में अमली जामा पहनाया जाएगा तथा सभी अधिकारी पूरी लग्न और तालमेल से मेवात की दशा और दिशा बदलने का भरपूर प्रयास कर रहें है. उपायुक्त ने बताया कि जनवरी से अब तक चारों क्षेत्रों में काफी सुधार हुआ है. उन्होंने बताया कि हमने शिक्षा में स्टार टीचर और स्टार स्टुडेंट बनाए है, स्टार टीचर तीन से चार स्कूलों में पढ़ा रहें है. जिनका काफी अच्छा परिणाम सामने आ रहा है और इसी प्रकार स्टार स्टुडेंट बड़ी कक्षा वाले वाले बच्चे छोटी कक्षा वालो को अपने से कमजोर बच्चों की पढ़ाई में मदद कर रहें है. उन्होंने बताया कि स्कूल ड्राप आउट की समस्या के निदान के लिए बालिका शिक्षा वाहिनी शुरु की है जिससे लड़कियों के लिए नि:शुल्क स्कूल आने जाने की सुविधा दी गई है. उन्होंने बताया कि आठवीं कक्षा तक के बच्चों की शिक्षा फ्री है. उन्होंने बताया कि पहाड़े सीखो कम्पीटीशन मेवात में काफी लोक प्रिय हो रहा है, जिससे बच्चों में पढ़ने की रुची बढ़ती है.

उपायुक्त शर्मा ने बताया कि जिला में 20 कौशल विकास चलाए जा रहें है जिनमें 6 महीने बाद सर्टिफेकेट भी दिया जाता है और रोजगार की भी गारंटी है तथा स्वयं का कार्य करने वालों के लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना से लोन दिलवाया जाता है. निजी कम्पनियां इसमें काफी सहयोग कर रही है. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य के क्षेत्र में भी काफी परिर्वतन हो रहा है. 68 प्रतिशत गर्भवति महिलाओं की डिलवरी सरकारी अस्पतालों में होती है. उन्होंने बताया कि अब तक यहां कि महिलाएं फैमिली प्लेनिग भी एडाप कर रही है.

वहीं उन्होंने पीने के पानी की स्थिति के बारे में बताया कि 43 गांव ऐसे है जहां पीने के पानी की समस्या है 43 में 25 गांव में वाटर एटीएम लगाकर चार रुपए में 20 लीटर उपलब्ध करवाया जाएगा. अन्य गांव में भी जल्द ही डी-प्लान के अन्तर्गत यह सेवा प्रदान की जाएगी. उपायुक्त ने टीम को बताया कि जिला के लगभग सभी स्कूलों में शौचालय में पानी उपलब्ध करा दिया गया है. वहीं समीक्षा करने आई टीम ने जिला प्रशासन के प्रयासों की प्रशंसा की.