राहगीरी बनी झाड़ूगीरी व सफाईगिरी, अधिकारियों संग लोगों ने की शहर की सफाई

खबरें अभी तक। जहां प्रदेश भर में राहगीरी कार्यक्रम आयोजित कर लोगों को आपसी प्रेम भाव का संदेश दिया जाता है व सामाजिक सरोकारों से जुड़े मसलों को लेकर लोगों को जागृत किया जाता है वहीं भिवानी में राहगिरी कार्यक्रम अनूठे अंदाज में आयोजित किया गया। भिवानी मे राहगीरी सफाईगीरी व झाड़ूगीरी बन गई तथा प्रशासनिक अधिकारियों के साथ साथ आमजन भी सफाई करते दिखे।

प्रशासनिक अधिकारी व आमजन हैं जो कि राहगीरी कार्यक्रम में शरीक होने के लिए आए हैं। आमतौर पर देखा जाता है कि राह राहगीरी कार्यक्रम में अधिकारी रंगारंग कार्यक्रमों का लुफ्त उठाते हें मगर यहां ऐसा नहीं था बल्कि अधिकारी व अन्य संस्थाएं तो सफाई करने में मशरूफ थे।

राहगीरी का मतलब ही राह चलते कोई भी एक्टिविटी करना है मगर यहां जो एक्टिविटी की गई वेा इन दिनो प्रदेश में बेहद जरूरी मानी जा रही है क्योंकि सफाईकर्मियों की हड़ताल चल रही है व लोगों को सफाई के प्रति जागृत किया जाना बेहद जरूरी भी है। यहां ना केवल लोगों को सफाई के प्रति जागृत किया गया बल्कि व्यावहारिक तौर पर भी अधिकारियों ने कूड़े के ढ़ेरों पर जाकर सफाई की व करवाई।

भिवानी के सिटी मजिस्ट्रेट महेश कुमार ने कहा कि सफाई बेहद जरूरी है। प्रशासन ने आज राहगीरी कार्यक्रम के जरिए लोगों को जागृत किया है तो साथ ही सफाई भी करवाई है। यह मुहिम लगातार जारी रहेगी। वहीं एसडीएम सतीश कुमार का भी कुछ ऐसा ही कहना था।
कार्यक्रम में पहुंचे भिवानी के विधायक घनश्यामदास सर्राफ ने कहा कि ऐसे कार्यक्रमो से लोगों को सीख मिलती है तथा लोग कुछ नया करते हैं। उन्होंने कहा कि बहुत कुछ करने की प्रेरणा भी इन कार्यक्रमों के जरिए मिलती है।

उन्होंने लोगों से बच्चों को रूबेला व खसरे से बचने के लिए टीकाकरण करवाए जाने की अपील की। साथ ही ऐसे कार्यक्रम निरंतर आयोजित किए जोन की जरूरत पर भी जोर दिया। प्रसिद्ध चिकित्सक डॉ.रूपेन्द्र रंगा ने कहा कि अगर सफाई नहीं होगी तो रोग फैलेंगे। इसलिए आज जिस कदर सफाई अभियान राहगीरी के जरिए चलाया गया है उसके फायदे होंगे। भिवानी के डीईओ सुरेश शर्मा ने भी कहा कि ऐसे कार्यक्रमों से बच्चों को मंच मिलता है।

कार्यक्रम में मनोरंजनात्मक प्रस्तुतियां दी गई। बेटी बचाओ पर धार्मिक नाटक की प्रस्तुति दी गई तो बच्चों ने दूसरे कार्यक्रम प्रस्तुत किए। योगा व स्केटिंग का प्रदर्शन किया गया। बच्चों ने कार्यक्रम का आनंद लिया व इसे सराहा भी। वहीं अभिभावकों ने भी ऐसे कार्यक्रमों को बेहतरीन बताया।

भले ही प्रदेश के दूसरे जिलों मे राहगीरी पर नाच गाना व दूसेर कार्यक्रम कर उनकी इतिश्री कर दी जाती हो पर भिवानी में आज आयोजित किया गया राहगिरी कार्यक्रम अपने आप में कई मायनों मे सार्थक रहा। लोगों को सफाई का संदेश यह कार्यक्रम दे गया तो कशहर में जमा कूड़ा भी उठाया गया व सफाई पर भी लोग जुटे। ऐसे में इस तरह के कार्यक्रमों का उस समय आयोजन किया जाना जबकि शहर कूड़े के ढ़ेर पर है तथा गंदगी से महामारी फैलने की संभावनाएं हैं,कार्यक्रम कई मायनों में सराहनीय कहा जा सकता है।