प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जोजिला सुरंग की रखी आधारशिला

ख़बरें अभी तक। जम्मू-कश्मीर में हाई अलर्ट जारी है और इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीनगर-करगिल और लेह के बीच सभी मौसमों में संपर्क मुहैया कराने वाली जोजिला सुरंग की आधारशिला रखी. ये सुरंग करीब 6,800 करोड़ रुपये की लागत से बनेगी, जो एशिया की सबसे लंबी व दो तरफा यातायात सुविधा वाली सुरंग होगी. रणनीतिक तौर पर टू-लेन जोजिला सुरंग परियोजना सेना के लिए यह सुरंग काफी महत्वपूर्ण मानी जा रही है. 14.2 किमी लंबी इस सुरंग  के निर्माण पर करीब 6,800 करोड़ की लागत आएगी. वहीं परियोजना को पूरा करने के लिए सात वर्ष का लक्ष्य तय किया गया है.

इस सुरंग के बनने से श्रीनगर, कारगिल और लेह के बीच सभी मौसम में संपर्क बना रहेगा और जोजिला से गुजरने में लगने वाला वक्त 3.5 घंटे से घटकर सिर्फ 15 मिनट रह जाएगा. बता दें कि आमतौर पर सर्दियों के मौसम में बर्फबारी व हिमस्खलन के चलते श्रीनगर व लेह-लद्दाख के बीच की कनेक्टिविटी ज्यादातर समय के लिए बाधित रहती है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी यात्रा की शुरुआत लेह से की जहां पीएम लेह में 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला की 100वीं जयंती समारोह में शामिल हुए और पीएम मोदी ने यहां 19वें लद्दाखी आध्यात्मिक गुरु कुशक बाकुला को श्रद्धांजलि भी दी. वहीं लेह में पीएम ने कहा कि जम्मू-कश्मीर को विकास परियोजनाओं के लिए 25,000 करोड़ रुपये मिले हैं जिससे इन परियोजनाओं का दूसरे राज्य के लोगों पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा. पीएम ने कहा कि, पूरे जम्मू-कश्मीर राज्य में कृषि विकास के लिए अपार संभावनाएं हैं. बात जब संपूर्ण स्वास्थ्य के क्षेत्र में मदद करने की हो तो यह राज्य एक अहम भूमिका अदा कर सकता है.