कांग्रेस-जेडीएस की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट आज करेगा सुनवाई

खबरें अभी तक। कर्नाटक में चल रहे राजनीतिक विवाद पर सुप्रीम कोर्ट आज सुनवाई करेगा। गुरुवार को आधी रात के बाद चली साढ़े 3 घंटे की सुनवाई में कोर्ट ने येदुरप्पा सरकार का शपथ ग्रहण रोकने से मना कर दिया था। हालांकि, कोर्ट ने ये कहा था कि येदुरप्पा और राज्यपाल के बीच पत्राचार को उसके सामने रखा जाए। सुप्रीम कोर्ट कांग्रेस और जेडीएस की उस शिकायत पर सुनवाई कर रहा है, जिसमें ये कहा गया है कि बहुमत का आंकड़ा उनके पास होने के बावजूद राज्यपाल ने उन्हें न्योता नहीं दिया। सुनवाई सुबह 10.30 बजे से होगी

कांग्रेस की तरफ से वकील अभिषेक मनुसिंघवी और बीजेपी की तरफ से सुप्रीम कोर्ट में पूर्व अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी पेश हुए। सुप्रीम कोर्ट में सुबह 10.30 बजे से सुनवाई शुरु हो जाएगी।

कांग्रेस और जेडीएस की कोशिश है कि सुप्रीम कोर्ट या तो राज्यपाल के निर्णय को पलट दे या उनके गठबंधन को सरकार बनाने के लिए आमंत्रण देने का फैसला सुनाए। लेकिन ऐसा संभव दिखाई नहीं देता क्योंकि सुप्रीम कोर्ट राज्यपाल के विवेक पर सवाल नहीं उठाएगा। दोनो दलों की दूसरी कोशिश है कि बहुमत सबित करने का 15 दिन का वक्त घटा दिया जाए ताकि विधायकों के तोड़फोड़ की समयावधि कम हो जाए। ऐसे में दोनों दलों को कुछ राहत तो मिल ही सकती है। आज कोर्ट क्या कहता है इस पर सबकी निगाहें ज़मी हुई हैं।