IPL:दिल्ली से हारने के बाद राजस्थान का प्लेऑफ में जाने रास्ता मुश्किल

खबरें अभी तक। दिल्ली के फिरोजशाह कोटला में बारिश से प्रभावित आईपीएल 11 के 32 वें मुकाबले में दिल्ली डेयरडेविल्स ने राजस्थान रॉयल्स को 4 रनों से हरा दिया। दिल्ली में तेज बारिश होने के चलते मैच कई बार प्रभावित हुआ। इस हार के साथ ही राजस्थान का प्लेऑफ में जाने का रास्ता बेहद मुश्किल हो गया है, जबकि दिल्ली में रोमांचक मुकाबले में जीत हासिल करके प्लेऑफ में जाने की उम्मीदों को कायम रखा है।

बारिश के कारण राजस्थान को 12 ओवरों में 151 रनों का लक्ष्य मिला था जिसे वह हासिल करने में नाकामयाब रही। इससे पहले राजस्थान के कप्तान अजिंक्य रहाणे ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। टॉस होने के बाद बारिश आ गई जिसके कारण मैच डेढ़ घंटे की देरी से शुरू हुआ। इसी वजह से मैच में ओवरों की संख्या 20 से घटा कर 18 कर दी गई।

दिल्ली ने ऋषभ पंत की 29 गेंदों में तूफानी 69 रन और कप्तान श्रेयस अय्यर 50 रन की तूफानी पारी के दम पर 17.1 ओवरों में छह विकेट खोकर 196 रन बना दिए। लेकिन एक बार फिर बारिश ने मैच रोकने पर मजबूर कर दिया। जिसके बाद राजस्थान को 12 ओवरों में 151 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला। राजस्थान के लिए बटलर ने 26 गेंदों में चार चौके और सात छक्कों की मदद से 67 रनों की पारी खेली। लेकिन उनकी यह पारी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं थी।

मुश्किल लक्ष्य का पीछा करने उतरी राजस्थान को बटलर ने बेहद आक्रामक शुरूआत दी। उन्होंने डार्सी शॉर्ट के साथ मिलकर 3.1 ओवरों में ही टीम के 50 रन पूरे कर दिए. एक समय राजस्थान मैच जीतने की ओर तेजी से आगे बढ़ रही थी।

बटलर ने महज 18 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया. अमित मिश्रा ने सातवें ओवर की चौथी गेंद पर बटलर को पंत के हाथों स्टम्प कर दिया। इसके बाद राजस्थान की मुश्किलें बढ़ गई और संजू सैमसन महज तीन रन ही बनाकर बोल्ट का शिकार बने। बेन स्टोक्स के भी आते ही चलते बने।

यहां से राजस्थान की मैच में हार तय लग रही थी। फिर अंत में कृष्णाप्पा गौतम ने छह गेंदों में दो चौके और एक छक्का जड़ टीम को जीत के करीब पहुंचाया। आखिरी ओवर में राजस्थान को 15 रनों की दरकार थी। लेकिन दो विकेट लेने वाले बोल्ट ने राजस्थान को जरूरी रन नहीं बनाने दिए।

इस हार के साथ राजस्थान प्वाइंट्स टेबल में मुंबई इंडियंस से एक स्थान ऊपर सांतवे नंबर पर पहुंच गया है, जबकि 9 मैचों में 3 मैच जीतकर बेहतर रनरेट के आधार पर दिल्ली अब छठवें पायदान पर आ गया है। चेन्नई की टीम 8 में से 6 मुकाबले जीतकर प्वाइंट्स टेबल में टॉप पर बनी हुई है।