मुख्यमंत्री जयराम द्वारा स्वास्थ्य संरक्षण योजना मोबाइल ऐप का शुभारंभ हुआ

खबरें अभी तक। ।केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने कुल्लू दौरे के दौरान जनसभा को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने बताया कि देश के दस करोड़ परिवारों के 50 करोड़ सदस्यों को सालाना स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। ताकि गरीब लोगों को इसका लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि 30 अप्रैल को देश भर में आयुष्मान भारत दिवस मनाया जा रहा है और उन्होंने सभी लोगों से अपील की है कि इस योजना का अधिक से अधिक लोग लाभ उठाएं।

इस दौरान उन्होंने मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के रथ ग्राउंड से राज्य के लिए छह महत्वाकांक्षी स्वास्थ्य योजनाएं जिसमें डिजिटल तंत्रिका केंद्र, डीएनसी, लक्ष्य कार्यक्रम, एनीमिया मुक्त भारत, अनुपालन कार्यक्रम और सार्वभौमिक स्वास्थ्य संरक्षण योजना मोबाइल ऐप का शुभारंभ किया। इस परियोजना के लिए 5 करोड़ रुपये भारत सरकार से पहली किस्त के रूप में जारी किए गए।

उन्होंने बताया कि लक्ष्य कार्यक्रम के तहत श्रमिकों और नवजात शिशुओं के अनुपात को कम करने के लिए श्रम कक्षों और संचालन थिएटरों और मां और बच्चे से संबंधित अन्य क्षेत्रों में देखभाल की गुणवत्ता में सुधार करने की पहल है। वही, एनीमिया मुक्त भारत माताओं और बच्चों को एनीमिया मुक्त करने की दिशा में एक कदम है। ई.अनुपालन देश में टीबी की जांच करने और टीबी के इलाज के 100 प्रतिशत अनुपालन सुनिश्चित करने का प्रयास है।

विश्व स्तर के उपचार के लिए विशेषज्ञ डॉक्टरों के रोगियों को जोडऩे के लिए टाटा ट्रस्ट के सहयोग से डिजिटल तंत्रिका केंद्र डीएनसी को लांच किया गया है।