प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन पहुंचे ,राष्ट्रपति शी जिनपिंग से होगी कई अहम मुद्दों बातचीत

खबरें अभी तक। तमाम विवादों और नोंक-झोंक के बीच आज भारत और चीन के रिश्तों की नई कहानी लिखी जा रही है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चीन के दौरे पर हैं, जहां वह चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से ऐतिहासिक बातचीत करेंगे।

डोकलाम जैसे मुद्दों पर दोनों देशों के बीच टकराव विश्वव्यापी चर्चा का विषय बना, लेकिन आर्थिक लिहाज से देखा जाए तो भारत-चीन के बीच रिश्ते काफी मजबूत हैं। अगले 24 घंटे में दोनों नेता 6 बार मिलेंगे और पर्सनल केमिस्ट्री की बदौलत आपसी रिश्तों की नई इबारत लिखने की कोशिश करेंगे।

भारत-चीन के बीच व्यापार काफी बड़े पैमाने पर किया जाता है। भारत हर साल चीन से करीब साढ़े तीन लाख करोड़ का सामान मंगवाता है। जबकि चीन भारत से 1.06 लाख करोड़ का सामान आयात करता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 2008 में चीन भारत का सबसे बड़ा बिजनेस पार्टनर बन गया था। हालांकि, मौजूदा वक्त में भारत और चीन के बीच एक बड़ा व्यापार घाटा पनपा है, जो मोदी सरकार के लिए बड़ी चुनौती भी है।

इस घाटे का सीधा मतलब है कि हम चीन से जितना उत्पाद और सेवाएं खरीदते हैं, उससे कम उत्पाद और सेवाएं हम चीन के बाजार में बेचते हैं। बावजूद इसके दोनों देशों के बीच व्यापार में इजाफा हो रहा है।