योगी को मिला सम्मान दलित मित्र का तो योगी सरकार ने भी दिया रिटर्न गिफ्ट

खबरें अभी तक।  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दलित मित्र से सम्मानित करने का इनाम अंबेडकर सभा के अध्यक्ष लालजी प्रसाद निर्मल को मिल गया है। निर्मल को उत्तर प्रदेश अनुसूचित जाति वित्त एवं विकास निगम का नया अध्यक्ष बनाया गया है। उन्हें यह जिम्मेदारी मिलने के बाद अंबेडकर महासभा के पदाधिकारी डॉ. कौलेश्वर प्रियदर्शी ने उन्हें बधाई दी है।

लालजी प्रसाद निर्मल की अगुवाई में ही योगी आदित्यनाथ को दलित मित्र सम्मान से नवाजा गया था। हालांकि निर्मल के फैसले का महासभा के दो संस्थापक सदस्यों ने विरोध किया था।

14 अप्रैल को अंबेडकर महासभा ने योगी आदित्यनाथ को दलित मित्र सम्मान से नवाजा था, जिसका महासभा के संस्थापक सदस्य एस. दारापुरी विरोध कर रहे थे, जिसके चलते 14 अप्रैल को पुलिस ने उन्हें अपनी हिरासत में ले लिया था।

यही नहीं दारापुरी और हरीश चंद्र ने इस मसले पर वार्षिक महासभा बुलाने की मांग की थी, ताकि लालजी प्रसाद के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा सके।

दोनों ने कहा था कि लालजी ने अपने अधिकार क्षेत्र के बाहर जाकर योगी को सम्मानित करने की घोषणा की है। इनका आरोप था कि प्रदेश की मौजूदा सरकार में दलितों के खिलाफ अत्याचार के मामले बढ़े हैं।

बता दें कि लाल जी प्रसाद निर्मल को बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की तस्वीर हर सरकारी दफ्तर में लगवाने के लिए जाना जाता है

पिछले दिनों राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अंबेडकर महासभा में हुए कार्यक्रम में लालजी प्रसाद निर्मल की तारीफों के पुल बांधे थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने तो बाबा साहब की तस्वीर को घर-घर तक पहुंचाने की उनकी मुहिम को काफी सराहा था।

इसके साथ ही उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक रहे बृजलाल को सीएम योगी आदित्यनाथ ने अनुसूचित जाति-जनजाति आयोग का अध्यक्ष बना दिया है। बृजलाल मायावती के काफी करीबी माने जाते थे। वह आईपीएस के पद से रिटायर होने के बाद बीजेपी में शामिल हो गए थे।