क्या सच में पैगंबर साहब की वंशज हैं महारानी एलिजाबेथ-।।

खबरें अभी तक। ब्रिटेन की महारानी क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय इस्लाम धर्म के संस्थापक पैगंबर मोहम्मद साहब की वंशज हैं, ऐसा एक मोरक्कन अखबार अल-उस्बुए की एक रिपोर्ट का कहना है. इस रिपोर्ट में इतिहासकारों ने 43 पीढ़ियों पर स्टडी के बाद ऐसे दावे किए हैं कि ब्रिटिश रॉयल की जड़ें पैगंबर साहब से जुड़ी हुई हैं.

इसके पहले शाही परिवार पर स्टडी करने वाली आधिकारिक संस्था ‘बर्क्स पीरेज’ ने साल 1986 में इस तरह के दावे किए थे. ‘बर्क्स पीरेज’ ने भी क्वीन एलिज़ाबेथ-2 को पैगंबर साहब का वंशज बताया था.

इस अखबार ने अपनी रिपोर्ट में इतिहासकारों के दावों का हवाला दिया है. इतिहासकारों के मुताबिक, रिसर्च और स्टडी के नतीजों से ऐसा लगता है कि महारानी एलिजाबेथ-2 की ब्लडलाइन 14वीं सदी के अर्ल ऑफ कैंब्रिज से है. ये ब्लडलाइन मध्‍यकालीन मुस्लिम स्‍पेन से लेकर पैगंबर की बेटी फातिमा तक जाती है.

‘बर्क्स पीरेज’ की स्टडी में दावा किया गया था कि क्वीन एलिज़ाबेथ-2 मुस्लिम शहज़ादी ज़ायदा की वंशज हैं, जिन्होंने 11वीं सदी में अपना घर छोड़ दिया था और बाद में ईसाई धर्म अपना लिया. ज़ायदा सेविले के राजा अल-मुतामिद इब्‍न अब्‍बाद की चौथी पत्‍नी थीं. उनके बेटे का नाम सैंशो था, जिन्होंने 11वीं सदी में अर्ल ऑफ कैंब्रिज के परिवार में शादी की थी.