ऑस्ट्रेलिया में भी है राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के नाम की गूंज, होगा ये बड़ा आयोजन

खबरें अभी तक। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को भारत ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सम्मान दिया जाता है उनकी उपलब्धियों के बारे में हर कोई जानता है. इसी कारण ऑस्ट्रेलिया स्थित इमिग्रेशन म्यूजियम में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी पर एक डिजिटल प्रदर्शनी का शुभारंभ किया गया है. 15 जुलाई तक चलने वाली इस प्रदर्शनी में दक्षिण अफ्रीकी अप्रवासी के तौर पर गांधी की यात्रा और उनके अहिंसा सत्याग्रह आंदोलन को प्रदर्शित किया गया है. इसके अतिरिक्त उनके जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को भी डिजिटल रूप में दिखाया जा रहा है.

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एन इमिग्रेंट नामक प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए म्यूजियम की जनरल मैनेजर रोहिनी कप्पादाथ ने कहा, ‘इससे मेलबर्न के लोगों में भी गांधी की भावना जगाई जा सकेगी. साथ ही भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच व्यापार और निवेश संबंध मजबूत होंगे.’ प्रदर्शनी के लिए करीब एक हजार फोटोग्राफ, फुटेज, गांधी की वॉयस रिकार्डिग और भाषणों को हैदराबाद स्थित महात्मा गांधी डिजिटल म्यूजियम से लोन पर इकट्ठा किया गया है.

ऑस्ट्रेलिया इस प्रदर्शनी में ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों को मजबूत करने के लिए 1880 में हुए मेलबर्न इंटरनेशनल प्रदर्शनी में दिखाई गई क्ले से बनी आकृतियों को भी शामिल करेगा. ये मूर्तियां 1860 से 1880 के बीच बनाई गई थी. हैदराबाद डिजिटल म्यूजियम के क्यूरेटर बिरद राजाराम याजनिक ने कहा, ‘डिजिटल प्रदर्शनी से लोग गांधी को करीब से महसूस कर पाएंगे.