नीरव मोदी के ठिकाने का चल गया पता, हांगकांग सरकार से भारत ने की गिरफ्तारी की मांग

खबरें अभी तक काफी दिनों से चर्चा का विषय बना रहने वाले पीएनबी लोन घोटाला अब नए मोड़ पर पहुंच चुका है . शायद अब इस लुका छिपी के खेल का अंत हो जाए, क्योंकि पीएनबी लोन घोटाले में वांछित नीरव मोदी हांगकांग में है. विदेश मंत्रालय ने हांगकांग प्रशासन से उसकी अंतरिम गिरफ्तारी का अनुरोध किया है.

विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह ने गुरुवार को राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया, ‘मंत्रालय ने चीनी जनवादी गणराज्य की हांगकांग विशेष प्रशासनिक क्षेत्र की सरकार से नीरव दीपक मोदी की अंतरिम गिरफ्तारी का अनुरोध किया है। इस संबंध में 23 मार्च, 2018 को अनुरोध पत्र उन्हें सौंप दिया गया।’ वीके सिंह ने बताया कि भारतीय विदेश मंत्रालय ने पहले ही नीरव मोदी और मेहुल चोकसी के पासपोर्ट निलंबित कर दिए थे।

सीबीआइ की ओर से नीरव मोदी के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने के बाद यह कदम उठाया गया था. विदेश मंत्रालय ने 16 फरवरी को दोनों के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी किया था और उन्हें एक हफ्ते में जवाब देने के लिए कहा था। लेकिन वे (नीरव मोदी और मेहुल चोकसी) निश्चित समय सीमा में जवाब देने में असफल रहे इसलिए 23 फरवरी, 2018 को उनके पासपोर्ट रद कर दिए गए थे।