अप्रैल में अमेरिका के चार दिवसीय दौरे पर जाएंगे शिंजो एबी, ट्रंप से करेंगे मुलाकात

खबरें अभी तक. जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी 17 से 20 अप्रैल तक चार दिवसीय अमेरिका यात्रा पर जाएंगे। इस दौरान शिंजो एबी अमेरिका के राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप से इस महीने मुलाकात करेंगे। इस बात की जानकारी खुद एबी ने दी। एबी ने कहा कि वह इस दौरान वह ट्रंप से जापानी नागरिकों के पिछले उत्तर कोरियाई अपहरण के मुद्दे को उठाने के लिए कहेंगे।

एक अधिकारी के अनुसार उत्तर कोरियाई और अमेरिकी नेताओं के बीच प्रस्तावित बैठक से पहले रणनीति पर चर्चा के लिए दोनों देश के नेता मिलेंगे। अधिकारी ने आगे बताया कि इस मुलाकात के दौरान एबी ट्रंप से स्टील और एल्यूमीनियम टैरिफ से जापान को छूट देने पर चर्चा करेंगे।

एबी ने एक संसदीय समिति में कहा कि जापानी इस्पात उत्पाद अमेरिकी कंपनियों को उपभोक्ताओं के लिए अधिक प्रतिस्पर्धी और सस्ता बनाने में मदद कर रहे हैं। एबी ने कहा कि संरक्षणवाद देश को फायदा पहुंचाता है ऐसा यह जरूरी नहीं है। जापान मुक्त व्यापार को बढ़ावा देता है, जिससे प्रत्येक देश को आगे बढ़ने का मौका मिले। जापान के वित्त मंत्री टैरो असो ने इस बात को प्रतिबिंबित किया और कहा कि व्यापार असंतुलन के लिए कुछ जिम्मेदारी संयुक्त राज्य अमेरिका की है। मैं यू.एस. की स्थिति को समझता हूं कि वह व्यापार घाटे के साथ जारी नहीं रख सकता है, लेकिन संयुक्त राज्य अमेरिका को भी प्रयास करना चाहिए।