अब उत्तराखंड में विदेशी पर्यटकों को मिलेगी 40 फीसद छूट, जानिए

खबरें अभी तक। विदेशी पर्यटकों को उत्तराखंड में आकर्षित करने के लिए राज्य सरकार ने चारधाम यात्रा और कुंभ मेले के दौरान विशेष छूट दिए जाने का निर्णय लिया है। इस संबंध में पर्यटन विभाग ने सभी देशों के दूतावास के अलावा टूरिज्म डिपार्टमेंट को सर्कुलर जारी कर दिया है। इसी सीजन से यह छूट विदेशी पर्यटकों को दी जाएगी।

राज्य के पर्यटक और धार्मिक स्थलों तक विदेशी पर्यटकों की आवाजाही बढ़ाने के लिए सरकार ने नई पहल की है। पिछले माह मुख्यमंत्री से मिलने आए मॉरिशस के पर्यटकों ने राज्य में सुविधाएं न मिलने की बात कही थी। इस पर सरकार ने पर्यटन विभाग को विदेशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए योजना बनाने के निर्देश दिए। पर्यटन विभाग ने गढ़वाल मंडल विकास निगम, कुमाऊं मंडल विकास निगम के अलावा सरकारी बंगलों, गेस्ट हाउस में निवास करने और निगमों के वाहनों का उपयोग करने पर विशेष छूट देने का निर्णय लिया है।

 इस संबंध में पीक सीजन में भ्रमण पर आने वाले विदेशी पर्यटकों को विश्राम करने पर 25 फीसद और ऑफ सीजन में 35 फीसद छूट दिए जाने का निर्णय लिया है। इसी तरह निगम के वाहनों का उपयोग करने पर भी 35 से 40 फीसद छूट दिए जाने का निर्णय लिया गया है। इस संबंध में राज्य के पर्यटन विभाग ने सभी देशों के दूतावास के अलावा टूरिज्म डिपार्टमेंट को छूट संबंधी सर्कुलर भेज दिया है। यह सर्कुलर राज्य की सभी टूर एंड ट्रैवलर एजेंसी को भी जारी कर दिया गया है। ताकि विदेशी पर्यटकों को यहां आने के लिए प्रेरित किया जा सके।