मध्य प्रदेश में डीएम ने खुद की जिला अस्पताल के शौचालय की सफाई

खबरें अभी तक। देश में अफसरों के रुआब की बातें तो बहुत होती हैं, लेकिन कुछ अधिकारी अपने काम से न सिर्फ मातहतों को बल्कि अन्य लोगों को नया रास्ता दिखा देते हैं। मध्य प्रदेश के अशोकनगर के जिलाधिकारी बीएस जामोद ऐसे ही अधिकारी हैं, जो सिर्फ स्वच्छता अभियान पर भाषण ही नहीं देते हैं, बल्कि खुद आगे बढ़ कर साफ-सफाई भी करते हैं।

दरअसल, जिलाधिकारी बीएस जामोद रविवार को जिला अस्पताल का निरीक्षण करने पहुंचे। परिसर में मौका मुआयना के दौरान उन्होंने अस्पताल के शौचालय में गंदगी देखी। इस पर गुस्सा होने या मातहतों को निर्देश देने के बजाए खुद ही शौचालय की सफाई करने में जुट गए। कलेक्टर ने अस्पताल परिसर में अधिकारियों-कर्मचारियों को स्वच्छता की शपथ भी दिलाई।

जामोद ने कहा कि स्वच्छता पखवाड़े को स्वच्छता सिद्घि के रूप में मनाया जा रहा है। इस पखवाड़े की शुआत हमने जिला अस्पताल से की है। स्वच्छता के लिए यदि शौचालय के कक्ष में जाकर स्वयं सफाई की है तो क्या हुआ। यह सब हमको करना चाहिए। स्वच्छता का दायित्व हम सबका है। उन्होंने कहा कि बाल बड़े होने से भी रोग बढ़ते हैं।

जिला अस्पताल में यदि बड़े बालों वाले रोगी आते हैं तो उनके बाल कटवाने के लिए एक नाई की व्यवस्था भी की जाएगी। डीएम के इस कार्य-व्यवहार की जिले में चर्चा हो रही है। लोगों का कहना है कि अगर उच्च पदों पर बैठे अधिकारी इसी तरह की सोच से काम करें तो देश बहुत तरक्की कर जाए।