IPL में स्मिथ-वार्नर पर लगे बैन से खुश हैं ऑस्ट्रेलिया के यह पूर्व कप्तान

खबरें अभी तक। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान इयान चैपल ने कहा कि स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर गेंद से छेड़खानी के लिए लगाया गया आईपीएल में नहीं खेलने का प्रतिबंध स्वागतयोग्य है और इससे ये दोनों भारतीय जनता के गुस्से से भी बच सकते हैं. चैपल ने ईएसपीएनक्रिकइन्फो में लिखा, ‘‘ … इससे भले ही उन्हें बहुत अधिक वित्तीय नुकसान होगा लेकिन इससे वे भारतीय जनता के गुस्से से बच सकते हैं क्योंकि गेंद से छेड़खानी विवाद अभी तरोताजा है. अगर यह इस बात का संकेत है कि बीसीसीआई अपने अधिकार क्षेत्र के अंतर्गत खराब व्यवहार पर कड़ा रवैया अपना रहा है तो यह स्वागतयोग्य कदम भी है.’’

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़खानी के मामले में शामिल होने के काराण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर पर एक एक साल का प्रतिबंध लगा दिया था, जिसके बाद बीसीसीआई ने भी इन दोनों को इंडियन प्रीमियर लीग से प्रतिबंधित कर दिया था. इस मामले में शामिल कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर भी सीए ने नौ महीने का प्रतिबंध लगाया है.

यह है पूरा मामला
दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के बीच केपटाउन में तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन जब अफ्रीकी पारी का 43वां ओवर चल रहा था और मार्करम और एबी डिविलियर्स खेल रहे थे, उसी समय ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज बैनक्रॉफ्ट एक चिप जैसी चीज के साथ कैमरे पर पकड़े गए. कहा गया कि ये गेंद की चमक उड़ाने वाली चिप है. इसे उन्होंने गेंद पर घिसा. हालांकि, मैदानी अंपायरों ने इस बारे में उनसे बातचीत की. अंपायरों के पास जाने से पहले बैनक्राफ्ट को अपने अंत:वस्त्र में छोटी सी पीली चीज रखते हुए देखा गया था. जब अंपायर उनसे बात करने के लिए पहुंचे तो उन्होंने पैंट की जेब में हाथ डालकर दिखाया और यह कोई दूसरी चीज थी. वह धूप के चश्मे को साफ करने के लिए मुलायम कपड़े जैसा लग रहा था.

स्टीव स्मिथ ने स्वीकार की गलती
इसके बाद कप्तान स्टीव स्मिथ और बैनक्राफ्ट ने इस पूरे मामले में अपनी गलती मान ली थी. तीसरे दिन का जब खेल खत्म हुआ तो उसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस बात को स्वीकार कर लिया था. वहीं, बैनक्राफ्ट ने भी स्वीकार किया कि वह टेप से गेंद की शक्ल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे थे. ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मेल्कोन टर्नबुल ने इस पूरी घटना को शर्मनाक बताया. उन्होंने कहा ये भरोसा करना मुश्किल है, कि ऑस्ट्रेलियाई टीम ने ये कृत्य किया.