खुशखबरी : कल से सस्ता हो जाएगा ट्रेन का सफर, इन चीजों के भी घटेंगे दाम

खबरें अभी तक। नया वित्त वर्ष 1 अप्रैल यानी रविवार से शुरू हो जाएगा. बजट में सरकार की तरफ से कई चीजों को सस्ता करने की घोषणा की गई थी. अब नए वित्त वर्ष ये चीजें सस्ती हो जाएंगी. वित्त वर्ष 2018-19 की शुरुआत के साथ ही बजट में प्रस्तावित प्रावधान भी लागू हो जाएंगे. बजट में ऑनलाइन टिकट पर सर्विस टैक्स को घटा दिया जाएगा, जिसका सीधा फायदा आपको ट्रेन से सफर करने पर मिलेगा. यानी अब ट्रेन का सफर सस्ता हो जाएगा. 1 अप्रैल से और क्या सस्ता होगा, यह जानना आपके लिए जरूरी है. आगे पढ़िए किन किन चीजों के दाम रविवार से कम हो जाएंगे.

ऑनलाइन रेल टिकट
सरकार ने बजट 2018 में ई-रेलवे टिकट पर सर्विस टैक्‍स घटा दिया है. जिसकी वजह से 1 अप्रैल 2018 से ट्रेन में सफर करना सस्‍ता हो जाएगा. हालांकि, यह सर्विस सिर्फ उन्हीं को मिलेगी जो ऑनलाइन टिकट की बुकिंग करेंगे.

कच्‍चे काजू के दाम घटेंगे
सरकार ने बजट में कच्‍चे काजू पर कस्‍टम ड्यूटी घटाकर 2.5 फीसदी की थी. यह 1 अप्रैल 2018 से यह लागू हो जाएगी. अभी तक इस पर कस्‍टम ड्यूटी 5 फीसदी है.

सोलर टेंपर्ड ग्‍लास व सोलर बैटरी
सोलर टेंपर्ड ग्‍लास पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को 5 फीसदी से घटाकर शून्‍य कर दि‍या गया है. इससे ये सस्‍ते होने वाले हैं. इसके अलावा सोलर बैटरी के दाम में भी कमी आने वाली है.

एलएनजी के दाम कम
लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस यानी एलएनजी के लिए भी अब कम कीमत चुकानी होगी. सरकार ने 1 अप्रैल से इसे 2.5 फीसदी सस्ता कर दिया है.

नि‍केल पर घटेंगे दाम
बजट में निकेल पर बेसि‍क कस्‍टम ड्यूटी को शून्‍य कि‍या गया है. 1 अप्रैल से इसके दाम में 2.5 फीसदी की कमी आने वाली है.

ये आइटम्स भी होंगे सस्ते
कॉक्लियर इंप्‍लांट से जुड़े उपकरण, बॉल स्क्रू और लीनियर मोशन गाइड जैसी चुनिंदा वस्‍तुएं व इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स आइटम के दाम कम होंगे. इनके अलावा पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आइरिस स्कैनर, आरओ, मोबाइल चार्जर, देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, तैयार लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाएं, माचिस, एलईडी, एचआईवी की दवा, सिल्वर फॉइल, सीएनजी सिस्टम भी सस्ती हो जाएंगी.