एडेन मार्कराम के शतक से दक्षिण अफ्रीका मजबूत स्थिति में

ऐडन मार्कराम के सीरीज में दूसरे शतक के सहारे दक्षिण अफ्रीका ने यहां आस्ट्रेलिया के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट के पहले दिन का खेल खत्म होने तक 88 ओवर में छह विकेट पर 313 रन बना लिये. मार्कराम ने 216 गेंदों में 17 चौके और एक छक्के की मदद से 152 रन बनाए, जो उनके टेस्ट करियर का सर्वोच्च स्कोर है. हालांकि दिन के अंतिम सत्र में ऑस्ट्रेलिया ने चार विकेट झटक कर वापसी की. पैट क्यूमिंस ने 53 रन देकर तीन विकेट और पहला टेस्ट मैच खेल रहे चाड सेयर्स ने 64 रन देकर दो विकेट झटके.

तीसरा टेस्ट गेंद से हुए छेड़छाड़ के प्रकरण के कारण काफी सुर्खियों में रहा, जिसकी वजह से आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ और उप कप्तान डेविड वार्नर पर एक एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया. लेकिन मैच खेल भावना के साथ शुरू हुआ जब दोनों टीमों के खिलाड़ियों ने राष्ट्रगान के बाद एक दूसरे से हाथ मिलाये जबकि दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस और स्मिथ की जगह ऑस्ट्रेलिया के कप्तान बने टिम पेन ने टास से पहले एक दूसरे से बातचीत की.

चार मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे चल रही दक्षिण अफ्रीका ने टास जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया. आफ स्पिनर नाथन लॉयन ने डीन एल्गर को 19 रन पर आउट किया जब सेयर्स ने उनका कैच लपका. इसके बाद लंच तक मार्कराम और हाशिम अमला (27) ने टीम को और नुकसान नहीं होने दिया. दोनों के बीच 89 रन की साझेदारी को क्यूमिंस ने तोड़ा जब अमला दूसरी स्लिप में पीटर हैंड्सकोंब को कैच दे बैठे.

शानदार फार्म में चल रहे एबी डिविलियर्स (69) ने इसके बाद मार्कराम के साथ शतकीय साझेदारी की. इस जोड़ी को भी दिन के आखिरी सत्र में क्यूमिंस ने ही तोड़ा. पारी के 71वें ओवर की अंतिम दो गेंद पर उन्होंने मार्कराम और डुप्लेसिस (शून्य) को पवेलियन की राह दिखायी. जहां मार्कराम का कैच मिशेल मार्श ने पकड़ा तो वही डु प्लेसिस पगबाधा आउट हुए.

लगातार दो झटके लगने के बाद डिविलियर्स संभल कर बल्लेबाजी करने लगे, जिन्हें तेंबा बावुमा का साथ मिला. ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने 81वें ओवर में नयी गेंद ली और उन्हें इसका फायदा भी मिला. चोटिल मिशेल स्टार्क की जगह टीम में शामिल हुए सेयर्स ने पारी के 84वें ओवर में डिविलियर्स का शिकार किया. डिविलियर्स का कैच विकेट के पीछे पेन ने लपका. इसी ओवर में रबाडा  भी चलते बने.

स्टंप्स के समय क्विंटन डी कॉक (सात) और बावुमा (25) रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थे. हालांकि दक्षिण अफ्रीकी प्रशंसकों ने एक बार फिर आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों का मजाक बनाया. उनके खिलाफ कई बैनर लहराए गए जिनमें से एक पर लिखा था, ‘‘सैंडपेपर स्पेशल, केवल 10 रैंड में.’’