फेसबुक डाटा लीक मामले पर एप्पल CEO टीम कुक ने कसा तंज, कहा डाटा कलेक्शन लोकतंत्र पर खतरा

फेसबुक के मुख्य मार्क जुकरबर्ग को डाटा चोरी के मामले के बाद तीखी आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। पहले ट्विटर पर #deletefacebook का ट्रेंड और अब एप्पल के सीईओ ने मार्क जुकरबर्ग पर इस मामले में तीखी टिप्पणी की है। एक इंटरव्यू में उनसे पूछा गया की अगर वह मार्क जुकरबर्ग की जगह होते तो क्या करते? उनका जवाब था, “मैं कभी ऐसे हालात में नहीं होता। हालांकि हम फेसबुक एप को एप्प ल स्टोर से तब तक नहीं हटाएंगे जब तक कि हमारी पॉलिसी का उल्लंघन नहीं होगा।” उन्होंने कहा एप्पल अपने यूजर्स की प्राइवेसी का पूरा सम्मान करती है और कभी भी ऐसा कुछ नहीं करेगी। उनकी निजी जिंदगी में झांकने की कोशिश एप्पल नहीं करेगा।

फेसबुक की टेक्नोलॉजी पर उठाए सवाल : टीम कुक ने कहा की फेसबुक की डाटा कलेक्ट करने की टेक्नोलॉजी यूजर्स के लिए सही नहीं है। इससे उनका सारा डाटा कलेक्ट कर के एडवर्टाइजर्स को बेचा जाता है। उन्होंने यह भी कहा की अगर एप्पल यूजर्स की जानकारी से रोटियां सीखने लगे तो काफी पैसे कमा सकती है लेकिन कंपनी कभी भी ऐसा नहीं करेगी।

डाटा कलेक्शन लोकतंत्र पर खतरा : आगे टीम कुक ने कहा हम लोगों की जिंदगी में दखल देने की कोशिश कभी नहीं करते ना करेंगे। प्राइवेसी लोगों का अधिकार है, एक तरह से यह व्यक्ति की स्वतंत्रता के साथ जुड़ा है और हम इसका सम्मान करते हैं। उन्होंने कहा फेसबुक ने यूजर्स का जो भी डाटा कलेक्ट कर के रखा है उसे तो वजूद भी नहीं होना चाहिए। इसका कई स्तर पर दुरुपयोग हो सकता है और यह लोकतंता के लिए बड़ा खतरा है।

एप स्टोर से नहीं हटेगी फेसबुक एप : फेसबुक डाटा छोरी जैसे मामलों के लिए कानून होना आवश्यक है। टीम कुक ने बताया की फिलहाल एप स्टोर से फेसबुक एप को तब तक नहीं हटाया जाएगा जब तक एप्पल की किसी पालिसी का उलंघ्घन ना हो।