अब यहां बगैर हेल्‍मेट ड्राइव कर सकते हैं सिख

ब्रिटिश कोलंबिया और ओंटारियो के बाद कनाडा के अल्‍बर्टा में सिखों की सर्वाधिक जनसंख्‍या रहती है। अब यहां के पगड़ीधारी सिखों को बिना हेल्‍मेट मोटरसाइकिल चलाने की अनुमति मिल गयी है। यह 12 अप्रैल से लागू होगा। ब्रिटिश कोलंबिया और मानीटोबा ने पहले ही सिखों को यह सुविधा मुहैया करा रखा है। अल्‍बर्टा के यातायात मंत्री ब्रायन मैसन ने गुरुवार को बताया कि यह छूट सिख समुदाय की आग्रह पर दी गयी है। सिखों के धार्मिक विचारों और उनके अधिकारों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है। यह छूट सिख धर्म के उन सदस्‍यों का है जिनकी उम्र 18 से अधिक है।

मैसन ने कहा, ‘हमारी सरकार इन मूल्‍यों के प्रति प्रतिबद्ध है।‘ अल्‍बर्टा सरकार के प्रवक्‍ता के अनुसार, हेल्‍मेट के बजाए पगड़ी पहनने वाले चालक को सिख माना जाएगा। ऐसे यह ऑफिसर पर निर्भर करता है, यदि उन्‍हें चालक पर भरोसा नहीं होता है तो अब भी टिकट जारी किया जा सकेगा। चालक को इसे कोर्ट में चुनौती देना होगा।

2011 की जनगणना के अनुसार, अल्‍बर्टा में 52,335 सिख हैं। पगड़ी वाले पहले रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस बलतेज सिंह ढिल्‍लन हैं, इन्‍होंने अल्‍बर्टा के निर्णय का स्‍वागत किया। उन्‍होंने कहा, ‘अल्‍बर्टा सरकार की ओर से सिखों पर से पगड़ी पहनने की पाबंदी हटाने का निर्णय सिखों की परंपरा के प्रति उनका सम्‍मान दिखाता है।