यहां 100 रुपये में बिक रहा है नोटबंदी में बंद हो चुका 1000 रुपये का नोट

भारत में बंद हो चुके 1000 व 500 के पुराने नोटों को पड़ोसी देश नेपाल में इकट्ठा किया जा रहा है। भारत सरकार द्वारा प्रतिबंधित इन नोटों को सीमा पर सक्रिय दलालों के माध्यम से पड़ोसी देश में पहुंचाया जा रहा है। दोनों देशों के बीच बंद हो चुके नोटों को वापस लौटाने की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हो पाई है। इसका फायदा उठाने के लिए कुछ लोग 1000 रुपये के बंद हो चुके नोट को 100-100 रुपये में खरीद रहे हैं। ऐसे में लोगों को नेपाल के माध्यम से काला धन सफेद होने की उम्मीद दिख रही है। हाल के दिनों में बस्ती जिले में भारत में प्रचलन से दूर एक हजार व पांच सौ रुपये के 1.11 करोड़ पुलिस ने बरामद किए थे।

पड़ोसी देश नेपाल तक इन प्रतिबंधित नोटों को ले जाने के लिए नेपाल बार्डर पर मनी एक्सचेंजरों का बड़ा नेटवर्क सक्रिय है। इनके द्वारा कैरियरों के माध्यम से पुराने नोटों को भारत से सीमा पार मंगाया जा रहा है। इस खेल में नेपाल में बैंकिंग व्यवसाय से जुड़े कुछ अधिकारी व कर्मचारियों की संलिप्तता से भी इनकार नहीं किया जा सकता। खुली सीमा व दोनों देशों के बीच मजबूत आर्थिक व सामाजिक संबंधों के चलते नेपाल की वित्तीय प्रणाली में भारतीय रुपये चलन में हैं। 22 मार्च को बस्ती में प्रतिबंधित नोटों के साथ पकड़े गए तस्करों से हुई पूछताछ के बाद सुरक्षा एजेंसियों ने सीमा पर चौकसी बढ़ा दी है। सोनौली के साथ ही नेपाल से जुड़े ग्रामीण रास्तों पर विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

नेपाल के बैंकों में जमा हैं रुपये
भारत में आठ नवंबर 2016 को हुई नोटबंदी के बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया व नेपाल राष्ट्र बैंक (एनआरबी) के फारेन एक्सचेंज विभाग के अधिकारियों के बीच हुई बैठक में नेपाल के बैंकों में जमा हुए 500 और 1000 के भारतीय नोटों को बदलने को लेकर चर्चा हुई थी। लेकिन नेपाल के ढाई हजार व्यवसायिक बैंकों, विकास बैंक व माइक्रो क्रेडिट डेवलपेंट बैंकों में जमा हुए धन को भारत से बदलने की प्रकिया को अभी अमली जामा नहीं पहनाया जा सका है। इसका लाभ नेपाल के मनी एक्सचेंजर वहां के बैंक कर्मियों के साथ मिल कर उठा रहे हैं।

जाली नोट बनी समस्या
नेपाल में जमा प्रतिबंधित नोटों को भारत से बदलने में एक समस्या नेपाल में व्यापक पैमाने पर चलने वाले जाली नोट भी हैं। रिजर्व बैंक के अधिकारियों की मानें नेपाल से आने वाले रुपयों में पता लगाना बड़ा मुश्किल है कि कौन से नोट सही हैं और कौन नकली।