वेनेजुएला जेल में कैदियों के बीच दंगा, 60 से अधिक लोगों की मौत

वेनेजुएला के उत्‍तरी शहर वैलेंसिया स्‍थित जेल में भड़के दंगे के दौरान आग लग गई जिसमें 68 लोगों की मौत हो गयी। अटार्नी जनरल तारिक साब ने बुधवार को बताया कि जेल में बंद कैदियों के परिजन बाहर जमा हो गए, वे चिल्‍ला रहे थे और कुछ पुलिस ऑफिसरों के साथ हाथापाई कर रहे थे। वेनेजुएला की मीडिया के अनुसार, पुलिस ने टियर गैस का प्रयोग किया।

स्‍पैनिश न्‍यूज एजेंसी इफे ने बताया एक कैदी की मां ऐदा पारा ने रोते हुए कहा, ‘मुझे नहीं पता की मेरा बेटा जिंदा है या मर गया। वे हमें कुछ नहीं बता रहे हैं।‘ कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया जा रहा है कि कैदियों के बीच हाथापाई हुई थी, जिसने दंगे का रूप ले लिया। मौके का फायदा उठाकर कुछ कैदियों ने जेल से भागने की कोशिश की। हालात काबू करने के लिए पुलिस ने उन पर गोलियां चला दीं। इस घटना के बाद मृतकों के परिजन की जेल के बाहर भारी भीड़ जमा हो गई। उन्होंने हंगामा किया।

अटॉर्नी जनरल के हवाले से मीडिया ने बताया कि चार प्रॉसिक्यूटर मामले की जांच कर रहे हैं। सूत्रों के अनुसार, जेल पुलिस स्टेशन के नजदीक है और इसकी क्षमता करीब 60 कैदियों की थी लेकिन यहां इससे अधिक कैदी बंद थे। वेनेजुएला ऑब्जर्वेटरी ऑफ प्रिजन के मुताबिक, देश की ज्यादातर जेलों में ऐसे ही हालात हैं।