जवाब देने को तैयार जुकरबर्ग, सीनेट के सामने होंगे पेश

फेसबुक के 33 वर्षीय सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने फैसला किया है कि सीनेट के समक्ष पेश होंगे और अपना पक्ष रखेंगे। फिलहाल इसके लिए फेसबुक अपनी रणनीति बना रहा है। फेसबुक सूत्रों ने सीएनएन मनी को बताया कि जुकरबर्ग के जवाब देने के फैसले से गूगल सीईओ सुंदर पिचाई और ट्वीटर सीइओ जैक डोर्सी पर भी ऐसा ही करने का दवाब बनेगा। सीनेट के चेयरमैन चक ग्रैसले ने तीनों सीईओ को आधिकारिक तौर पर 10 अप्रैल को न्यायपालिका से जुड़ी सीनेट के सामने पेश होने और अपना बयान देने के लिए कहा है।

डेटा लीक मामले में सतर्क अमेरिका-

कैंब्रिज एनालिटिका से करीब 5 करोड़ यूजर्स का निजी डेटा लीक होने के बाद सतर्क अमेरिका में कांग्रेस की एक समिति ने यूजर्स की निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल होने से रोकने के लिए सोशल मीडिया और सर्च इंजन के शीर्ष सीईओ को गवाही के लिए तलब किया है। ग्रैसली ने अपने एक बयान में सोमवार को कहा कि कंज्यूमर्स डेटा की सुरक्षा एवं निगरानी के संबंध में कंपनी की बीते समय में और भविष्य की नीतियां क्या थीं इस पर चर्चा के लिए जुकरबर्ग को बुलाया गया है। जुकरबर्ग से उपभोक्ताओं की निजी जानकारियों के संग्रह, वितरण और उनकी सुरक्षा के मानकों पर व्यापक रूप से सुनवाई की जाएगी।

 

डेटा लीक के बाद फेसबुक क्‍या करेगी…

बयान में कहा गया, ‘समिति इस बात की भी जांच करेगी कि उपभोक्ताओं की निजी जानकारियों का गलत इस्तेमाल और उनका अवैध रूप से वितरण हो जाने के बाद फेसबुक जैसी कंपनी कौन से कदम उठा सकती है। साथ ही इसे भी देखा जाएगा कि सोशल मीडिया का स्वामित्व रखने वाली कंपनियां अपने यूजर्स का डाटा कैसे सुरक्षित और उसे ज्यादा पारदर्शी बनाए रख सकती हैं।’