चिकित्सालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाएगा : सिद्धार्थनाथ सिंह

 खबरें अभी तक। उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य एवं चिकित्सा मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने कहा है कि इस वर्ष के अंत तक प्रदेश के 51 जिला चिकित्सालयों को अत्याधुनिक जांच सुविधाओं से लैस कर दिया जाएगा। इससे नागरिकों को विभिन्न जांच कराने के लिए बड़े शहरों में नहीं जाना पड़ेगा।

सिंह ने पत्रकारों को बताया कि प्रदेश सरकार की योजना है कि सभी जिला चिकित्सालयों को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस किया जाए। इस योजना के तहत बस्ती सहित 51 जिला चिकित्सालयों को प्रथम चरण में चुना गया है। इन चिकित्सालयों के अत्याधुनिक बनाने का काम दिसंबर 2018 तक पूरा कर लिया जायेगा।

उन्होंने एक सवाल के जबाब में कहा कि प्रदेश में 7500 डाक्टरों की कमी थी, लोक सेवा आयोग से 2065 डाक्टर मिले हैं, इसमें से 1600 डाक्टरों ने अपना कार्य भार ग्रहण कर लिया है। प्रदेश की जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए सरकार द्वारा 1000 (एक हजार) प्राइवेट विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाएं लिया जा रहा है। इसके अलावा 2600 आयुष चिकित्सकों को भी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर संविदा के आधार पर तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा कि सरकारी डाक्टरों की निजी प्रैक्टिस रोकने के लिए सरकार कटिबद्ध है। अब तक 100 चिकित्सकों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराया गया है। उन्होंने राज्य सरकार के एक साल पूरा होने पर सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का विस्तार से उल्लेख किया।