पीएम मोदी से मिले जर्मनी के राष्ट्रपति, सामरिक भागीदारी मजबूत करने पर हुई चर्चा

जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर ने शनिवार को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू सहित भारतीय नेतृत्व के साथ विस्तृत वार्ता की. उन्होंने कहा कि विश्व समुदाय को आतंकवाद के सभी प्रारूपों को खत्म करने में एकमत होना चाहिए. श्टाइनमायर पांच दिनों के भारत दौरे पर आए हैं. उन्होंने मध्य दिल्ली के सुंदर नर्सरी में मोदी के साथ सामरिक भागीदारी मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की.

सुंदर नर्सरी में हुई मोदी-श्टाइनमायर मुलाकात 
मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘ जर्मनी के राष्ट्रपति फ्रांक वाल्टर श्टाइनमायर को दिल्ली के सुंदर नर्सरी में ले जाने का सम्मान मिला. हमने कई मुद्दों पर काफी चर्चा की.’’ उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने भी जर्मनी के राष्ट्रपति से मुलाकात की जो जर्मनी के विदेश मंत्री और वाइस चांसलर के तौर पर पहले कई बार भारत की यात्रा कर चुके हैं. सुषमा के श्टाइनमायर से मुलाकात के बाद विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, ‘‘ हमारी सामरिक भागीदारी बढ़ाने पर विस्तृत बातचीत हुई. दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों को प्राथमिकता देते हैं.’’

श्टाइनमायर से बात करते हुए नायडू ने कहा कि भारत और जर्मनी दुनिया से जुड़े अधिकतर मुद्दों पर समान विचार रखते हैं. पाकिस्तान का नाम लिए बगैर नायडू ने भारत के पड़ोसी की गतिविधियों की आलोचना की जो‘‘ आतंकवादी समूहों को बढ़ावा और सहयोग देता है.’’ नायडू के हवाले से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘ आतंकवाद का कोई धर्म नहीं होता है.’’ जर्मनी के राष्ट्रपति वृहस्पतिवार को यहां आए और वाराणसी का दौरा किया. उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्रों से वार्ता भी की थी.