राहुल गांधी के ‘एनसीसी सर्टिफिकेट’ वाले बयान पर राठौर ने जताई हैरानी

केंद्रीय मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता राज्यवर्धन सिंह राठौर ने शनिवार को कांग्रेस के अध्यक्ष राहुल गांधी पर राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के बारे में उनकी अनभिज्ञता के लिए तंज कसा। राठौर ने कहा कि राहुल कैसे एनसीसी के बारे में ऐसा कह सकते हैं?

राहुल गांधी कर्नाटक में हैं। यहां वह आज सुबह मैसूर के महारानी आर्ट्स कॉलेज फॉर वुमेन की छात्राओं से बातचीत कर रहे थे। इस दौरान एक छात्रा ने उनसे एनसीसी के बारे में सवाल पूछा। ये सवाल बड़ा आसान था, लेकिन राहुल गांधी को इसका जवाब नहीं पता था। एनसीसी को लेकर राहुल गांधी की इस अनभिज्ञता पर राठौर ने हैरानी जताई है।

राठौर ने ट्विटर कर कहा, ‘इस तरह का बयान’ !!!! सच में, वाह। मेरे जैसे हजारों भारतीय, पीएम नरेंद्र मोदी जी भी स्कूल और कॉलेज में एनसीसी कैडेट थे और एनसीसी ने हमें अनुशासन, सौहार्द और ‘स्वयं से पहले सेवा’ सिखाया। एनसीसी सहना और जीवित रहना है।

गौरतलब है कि कॉलेज में छात्राओं के साथ बातचीत के दौरान राहुल गांधी से एक छात्रा ने पूछा था कि अगर वह एनसीसी के ‘सी’ सर्टिफिकेट का एग्‍जाम पास कर लेती हैं, तो उन्‍हें क्‍या लाभ होगा? क्‍या उन्‍हें इससे आगे सेना में जाने में मदद मिलेगी? लेकिन राहुल गांधी को इस बारे में कुछ पता नहीं था। इसलिए राहुल गांधी ने छात्रा से कहा कि एनसीसी की ट्रेनिंग के बारे में उन्‍हें कुछ जानकारी नहीं है। इसलिए वह सवाल का उत्‍तर नहीं दे पाएंगे। हालांकि, उन्होंने आगे कहा कि एक युवा होने के नाते वह यह सुनिश्चित करेंगे कि छात्राओं को सफल शिक्षा को बेहतर जीवन मिले।

राहुल की प्रतिक्रिया ने सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को उनकी खिल्‍ली उड़ाने का मसाला दे दिया है। एनसीसी सी सर्टिफिकेट पर राहुल गांधी की अनभिज्ञता पर अब लंबी-चौड़ी बहस शुरू हो गई है, जिसमें दोनों ओर से शब्‍दों के बाण चलाए जा रहे हैं।