राजनयिकों के उत्पीड़न के मुद्दे को जल्द हल करने की जरूरत: सोहेल महमूद

भारत लौटने के कुछ घंटों बाद पाकिस्तान के उच्चायुक्त सोहेल महमूद ने कहा कि पाकिस्तान राजनयिकों के कथित उत्पीड़न के मुद्दे को जल्द से जल्द सुलझाना चाहता है। पाकिस्तान के राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर बोलते हुए महमूद ने कहा कि इस्लामाबाद भारत के साथ शांतिपूर्ण और अच्छे-पड़ोसी संबंधों का इच्छुक है।

इस कार्यक्रम में भारत का प्रतिनिधित्व राज्य मंत्री (कृषि) गजेंद्र सिंह शेखावत ने किया। कथित राजनयिकों के साथ उत्पीड़न को लेकर 16 मार्च को महमूद को पाकिस्तान बुला लिया गया था। उन्होंने अब कहा, इस तरह के मुद्दे दोनों देशों के बीच के संबंधों को प्रभावित करते हैं। वे बोले, ‘मैंने हमारी सरकार के साथ इस मुद्दे पर (भारत में पाकिस्तानी राजनयिकों का कथित उत्पीड़न) चर्चा की है। हम इस मुद्दे को यथाशीघ्र हल करना चाहते हैं क्योंकि यह दोनों देशों के बीच संबंधों को प्रभावित करता है।’

महमूद ने कहा कि पाकिस्तान, भारत के साथ शांतिपूर्ण और सम्मानजनक संबंध चाहता है। उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण बातचीत के जरिए जम्मू कश्मीर विवाद समेत सभी मुद्दों का हल निकालना महत्वपूर्ण है। उन्होंने यह भी कहा कि शांति दोनों देशों के आपसी हित में है और यह कूटनीति और बातचीत के माध्यम से ही प्राप्त की जा सकती है।

गौरतलब है कि कथित राजनियकों के उत्पीड़न को लेकर दोनों देशों के बीच तनाव को लेकर पाकिस्तान ने बीते दिन महमूद को एक मीटिंग के नाम पर वापस बुला लिया था। शुक्रवार को दिल्ली स्थित पाकिस्तान उच्चायोग में पाकिस्तान दिवस मनाने के लिए वह गुरुवार देर रात वापस भारत लौट आए। वहीं, यह पहला ऐसा मौका है, जबकि पाकिस्तान की ओर से भारत पर राजनयिक और उनके बच्चों के उत्पीड़न का आरोप लगाया गया है। इससे पहले राजनयिकों के मुद्दे पर दोनों देशों के बीच इस स्तर का तनाव कभी नहीं देखने को मिला। करीब एक सप्ताह के बाद सोहैल महमूद भारत वापस लौटे हैं।