ओमरी ने पुतिन, ओबामा, ट्रंप और मर्केल समेत किम को भी बनाया ‘गरीब’

सीरिया को लेकर पूरा विश्‍व समुदाय चिंता में है। हर रोज यहां पर हमलों में सैकड़ों लोग मारे जा रहे हैं और सियासत करने वाले इन पर भी राजनीति करने में लगे हैं। हर कोई एक दूसरे पर आरोप मढ़ता दिखाई दे रहा है। सीरिया में छिड़े सिविल वार की वजह से अब तक तीन लाख से ज्‍यादा लोग अपने देश को छोड़कर बेघर की जिंदगी जीने को मजबूर हैं। इनमें से कुछ सोशल मीडिया का सहारा लेकर अपनी बात सामने लाते हैं तो कुछ इसका कोई और जरिया निकाल कर इस सिविल वार को बंद करने की गुजारिश करते दिखाई देते हैं। लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जिन्‍होंने इसके लिए बि‍ल्‍कुल अलग तरीका चुना है। इनमें से एक अब्दाला अल ओमरी भी हैं।

सिविल वार की वजह से अब्‍दाला अल ओमरी को भी अपने देश को छोड़ना पड़ा। ओमरी पेशे से आर्टिस्‍ट हैं।  उनकी पेंटिंग्‍स में सीरिया की त्रासदी को साफतौर पर देखा जा सकता है। सीरिया और पूरी दुनिया में जो कुछ हो रहा है उसको लेकर बनाई कुछ पेंटिंग्स में उन्‍होंने दुनिया के कई बड़े नेताओं को शुमार किया है। उन्‍होंने अपनी पेंटिंग में दिखाया है कि यदि दुनियाभर के बड़े नेताओं से उनकी सत्ता और उनकी धन-दौलत को छीन लिया जाए तो वह किस तरह से गरीबी का शिकार हो सकते हैं।

 इसके पीछे उनका मकसद सीरिया की उस त्रासदी को दिखाना है जिसके चलते लोग भूख की वजह से मर जाते हैं। न सिर्फ सीरिया बल्कि दुनिया के कई दूसरे देशों में खाने के लिए इन लोगों को लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़े रहना पड़ता है। ओमरी की पेंटिंग इन तमाम चीजों पर कटाक्ष भी है और व्‍यंग्‍य भी है। ओमरी पेंटर के साथ-साथ फिल्‍म मेकर भी हैं। वह सीरिया के दर्द को करीब से महसूस करते हैं।