ट्रेनों में अब कैशलेस खानपान, कर्मचारियों के पास होगी स्वाइप मशीन

ट्रेनों में अब यात्री स्वाइप मशीन के जरिए खानपान की बिलिंग कर सकते हैं। पेंट्रीकार में ओवरचार्जिंग की शिकायत पर अंकुश लगाने के लिए आईआरसीटीसी ने नई व्यवस्था बनाई है। जल्द कैटरिंग स्टाफ के हाथों में पीओएस मशीन नजर आएगी।

भारतीय रेलवे में खानपान की पूरी जिम्मेदारी आईआरसीटीसी को सौंपी गई है। पेंट्रीकार के कर्मचारी मौका मिलते ही यात्रियों से अधिक कीमत वसूल लेते हैं। यह स्थिति हर जोन में चलने वाली ट्रेनों की है। लेकिन अब इसमें सुधार होने की उम्मीद है।

ट्रेनों में बेचे जाने वाले खाने व अन्य चीजों पर ओवरचार्जिंग रोकने के लिए कैशलेस सेवा शुरू की जा रही है। इसके लिए प्लाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीन देने का फैसला लिया गया है। इसकी शुरुआत कुछ जोन की ट्रेनों में कर दी है। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में बहुत जल्द इसे लागू किया जाएगा। अभी तक बिलिंग कैशेलेस नहीं होने के कारण यात्रियों से नगद में भुगतान लिया जाता था।

बिल नहीं देने पर होगी कार्रवाई-

आईआरसीटीसी की एक और महत्वपूर्ण निर्णय के तहत अब हर यात्रियों को पेंट्रीकार के वेंडर बिल देंगे। वे साथ में हैंड मशीन रखेंगे और सामान लेते ही बिल निकालकर दे देंगे। हालांकि बिल देने की अनिवार्यता पहले से है। लेकिन कर्मचारी रसीद खत्म होने की बात कहते हुए मना कर देते थे।

इनका कहना है-

इस नई व्यवस्था की जानकारी मिली है। फिलहाल मुख्यालय से किसी तरह का आदेश नहीं पहुंचा। निर्देश मिलने बाद यहां भी लागू कर दिया जाएगा। इससे खानपान में ओवरचार्जिंग पर अंकुश लगाने में मदद मिलेगी