वोडा-आइडिया मेल से बनने वाली कंपनी के पहले नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन होंगे कुमार मंगलम बिड़ला

देश की दो प्रमुख टेलिकॉम कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के मर्जर से बनने वाली कंपनी के पहले नॉन एग्जीक्यूटिव चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला होंगे। वहीं नई कंपनी के सीईओ बालेश शर्मा होंगे जो कि फिलहाल वोडाफोन इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं। आपको बता दें कि इन दोनों कंपनियों के मर्जर के लिए बीते साल ही सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है।

हालांकि अभी इन दोनों कंपनियों के बीच मर्जर प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, लेकिन इसके बावजूद आइडिया ने एक नियामकीय फाइलिंग में संभावित नई कंपनी के नेतृत्व की घोषणा कर दी है। नई कंपनी के सीईओ बालेश शर्मा होंगे जो कि फिलहाल वोडाफोन इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर हैं। इनके पास नई कंपनी में एकीकरण प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के साथ ही बिजनेस रणनीति बनाने का भी जिम्मा होगा।

किसकी कितनी हिस्सेदारी: सेबी को सौंपी गई योजना के मुताबिक नई कंबाइंड एंटिटी में वोडाफोन 50 फीसद हिस्सेदारी रखेगा। जबकि आदित्य बिड़ला ग्रुप और उसके शेयर होल्डर्स के पास 21.1 और 28.9 फीसद की हिस्सेदारी होगी। इस डील के तहत वोडाफोन आदित्य बिड़ला ग्रुप को 4.9 फीसद हिस्सेदारी बेच देगा। यह आदित्य बिड़ला ग्रुप की हिस्सेदारी को 21.1 से 26 फीसद कर देगा।

मर्जर के बाद बनेगी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी: आइडिया और वोडाफोन के मर्जर के बाद बनने वाली कंपनी देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी होगी। इस मर्जर के पीछे की अहम वजह टेलिकॉम सेक्टर में जियो की एंट्री को बताया जा रहा है जिसने अन्य टेलिकॉम कंपनियों को प्रतिस्पर्धा में बने रहने के लिए एकीकरण को मजबूर कर दिया।