जॉन बोल्टन होंगे ट्रंप के नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कुछ दिन पहले राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार के पद से एच. आर. मैकमास्टर को बर्खास्त कर दिया था। अब उनकी जगह ट्रंप ने पूर्व यू.एन. एंबेसडर जॉन बोल्टन को अपना राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया है। ट्रंप ने इस बात की जानकारी  ट्विटर पर दी। ट्रंप ने लिखा कि जॉन बोल्टनमेरे नए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार होंगे। मैं एच. आर. मैकमास्टर को उनकी सर्विस के लिए शुक्रिया कहता हूं, वे हमेशा मेरे दोस्त रहेंगे।

जॉन बोल्टन नौ अप्रैल से यह पद संभालेंगे। बोल्टन पूर्व में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका के राजदूत रह चुके हैं। बोल्टन ट्रंप के तीसरे सुरक्षा सलाहकार होंगे। उन्हें साल 2003 के इराक हमले का समर्थन करने के लिए जाना जाता है। वो ईरान और उत्तर कोरिया के ख़िलाफ़ सेना के इस्तेमाल की वकालत करने के लिए भी जाने जाते हैं। वो रूस के खिलाफ कड़े कदम उठाने का समर्थन करते रहे हैं।

मैकमास्टर और ट्रंप संबंध अच्छे नहीं थे। मैकमास्टर थ्री स्टार आर्मी जनरल थे। मैकमास्टर को हटाये जाने की खबरें पिछले हफ्ते ही आयी थी लेकिन व्हाइट हाउस ने इन खबरों को खारिज करते हुए कहा था कि राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद (एनएससी) में किसी तरह के बदलाव नहीं किये गये हैं। गौरतलब है कि अमेरिका के सामने इन दिनों ईरान और नॉर्थ कोरिया के रूप में नई चुनौतियां हैं। ऐसे में ये नियुक्ति काफी मायने रखती है।

ट्रंप ने हाल ही कई चौंकाने वाले फैसले लिए। इसमें विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन को पद हटाना भी शामिल था। उनकी जगह ट्रंप ने सीआइए के निदेशक माइक पोंपियो को नियुक्त कर दिया था।