PNB घोटाला: कर्ज देने की प्रणाली, प्रकिया को मजबूत करेगा पीएनबी

सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक ने अपनी कर्ज वितरण प्रणाली को कड़ा बनाने का फैसला किया है. साथ ही बैंक कर चूक या धोखाधड़ी रोकने के लिए निगरानी व्यवस्था भी मजबूत करेगा. पीएनबी 13,000 करोड़ रुपये के ऋण घोटाले से जूझ रहा है.  इस घोटाले के सूत्रधार हीरा कारोबारी नीरव मोदी और उसका मामा मेहुल चौकसी है. आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि जिन कुछ चीजों पर विचार किया जा रहा है उनमें मंजूरी से पहले का आकलन और मंजूरी के बाद निगरानी टीम बनाना शामिल है.

इससे कामकाज का संचालन और पारदर्शिता बेहतर हो सकेगी. सूत्रों ने कहा कि एक नया निगरानी समूह बनाया जाएगा जो यह देखेगा कि परियोजनाओं से नकदी के प्रवाह का इस्तेमाल बैंक का कर्ज चुकाने के लिए किया जा रहा है या नहीं.

दबाव वाली संपत्तियों की वसूली के लिए एक अलग खंड बनाया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि कुछ शाखाओं में इसे पायलट आधार पर शुरू किया जाएगा. अगले छह माह में इसे राष्टूीय स्तर पर शुरू किया जाएगा. ये बदलाव मिशन परिवर्तन अभियान के तहत किए जाएंगे.

बैंक ने इसी सप्ताह इस अभियान की घोषणा की है. सूत्रों ने बताया कि ग्राहकों की सुविधाओं को बेहतर करने के लिए उपभोक्ता प्रतिक्रिया प्रणाली का आटोमेशन किया जाएगा. सूत्रों ने कहा कि इसके अलावा बैंक उभरती प्रौद्योगिकियों एआई और एनालिटिक्स के सक्रियता से इस्तेमाल पर भी विचार कर रहा है ताकि आडिट प्रक्रिया पर निगरानी को बेहतर किया जा सके.

PNB की मुंबई ब्रांच में एक और बड़ा फ्रॉड
बता दें देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले का मामला अभी शांत भी नहीं हुआ कि मुंबई की पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ब्रांच में 15 मार्च को एक और फ्रॉड सामने आया है. मुंबई की पीएनबी ब्रांच में करीब 9.9 करोड़ रुपये का एक और फ्रॉड का खुलासा हुआ है, इसकी जानकारी फेडरल पुलिस को दी गई शिकायत के आधार पर हुई है. यह मामला भी उसी ब्रांच का बताया जा रहा है जिस शाखा में नीरव मोदी से जुड़ा घोटाला सामने आया था. सूत्रों के अनुसार यह मामला एक छोटी कंपनी चंदेरी पेपर एंड एलाइड प्रोडक्टस प्राइवेट लिमिटेड का बताया जा रहा है.

बैंक की तरफ से कोई बयान सामने नहीं आया
फ्रॉड के ताजा मामले में अभी तक पीएनबी के प्रवक्ता का कोई बयान नहीं आया है. इसके अलावा चंदेरी पेपर की तरफ से भी कोई बयान नहीं दिया गया है. सीबीआई ने पीएनबी के पूर्व डीजीएम गोकुलनाथ शेट्टी और चंदेरी पेपर्स के प्रमोटर मनोज हनुमत खारावत के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. शेट्टी पीएनबी के नीरव मोदी से जुड़े 12,600 करोड़ रुपये के घोटाले के मामले में भी आरोपी हैं. अब शेट्टी पर चंदेरी पेपर्स को दो एलओयू जारी करने का आरोप है. ये दोनों एलओयू एसबीआई ब्रांच के लिए 25 अप्रैल 2017 को जारी किए गए थे.