जयराम ने महत्वाकांक्षी परियोजना शुरू करने के लिए अमरिंद्र सिंह लिखी को चिट्ठी

खबरें अभी तक। हिमाचल में धार्मिक पर्यटन के नजरिए से महत्वपूर्ण नैनादेवी रोपवे के निर्माण का रास्ता साफ हो गया है। श्री आनंदपुर साहिब और श्री नयनादेवी जी के बीच रज्जू मार्ग परियोजना की प्रक्रिया शीघ्र आरंभ होगी। पंजाब सरकार ने वर्षों से लंबित पड़ी इस रज्जू मार्ग परियोजना पर पुन: प्रक्रिया शुरू करने को अपनी सहमति दे दी है। हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर द्वारा पंजाब के मुख्यमंत्री से व्यक्तिगत रूप से यह मामला उठाया गया था।

मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने लंबे समय से लंबित इस महत्वाकांक्षी परियोजना की प्रक्रिया को फिर से शुरू करने के लिए पंजाब के सीएम कैप्टन अमरिंद्र सिंह को चिट्ठी लिखी थी। मंगलवार को उन्हें इस संबंध में पंजाब के मुख्यमंत्री से एक पत्र प्राप्त हुआ है। जयराम ने कहा कि पंजाब के मुख्यमंत्री ने सरकार के पर्यटन सचिव को इस परियोजना के संबंध में सभी औपचारिकताओं को अंतिम रूप देने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अब इस परियोजना का कार्य सही रूप से आरंभ करने के लिए नए सिरे से समझौता ज्ञापन तैयार किया जाएगा।

26 जुलाई, 2012 को हुए थे समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर
मुख्यमंत्री ने कहा कि हिमाचल प्रदेश सरकार तथा पंजाब सरकार के मध्य सार्वजनिक निजी सहभागिता आधार पर इस परियोजना की स्थापना के लिए 26 जुलाई, 2012 को समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए थे। उन्होंने कहा कि कुछ कारणों के चलते यह समझौता ज्ञापन लागू नहीं किया जा सका और पिछली कांग्रेस सरकार द्वारा इसे रद्द कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि धार्मिक तथा साहसिक पर्यटन को विशेष बढ़ावा देने की अपनी प्रतिबद्धता के अनुरूप राज्य सरकार ने अब इस दिशा में आवश्यक कदम उठाए हैं।