यौन उत्पीड़न के आरोपों पर बढ़ा बवाल, 17 छात्रों पर भी FIR

खबरें अभी तक। दिल्ली की जवाहर लाल यूनिवर्सिटी (JNU) के छात्रों के द्वारा एक बार फिर हंगामेदार प्रदर्शन किया जा रहा है. जेएनयू में 9 छात्राओं से यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ छात्रों और शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है. सोमवार को लगातार हंगामे-प्रदर्शन के बाद पुलिस ने प्रोफेसर पर 8 FIR दर्ज की हैं, जिसके बाद छात्रों ने हंगामा रोका. आरोपी प्रोफेसर से आज पूछताछ हो सकती है.

वसंत कुंज थाने के आस-पास सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया है. थाने के गेट पर पैरामिलिट्री फोर्स की तैनाती की गई, करीब डेढ़ सौ जवान तैनात किए गए हैं. साथ ही दिल्ली पुलिस के अधिकारी और महिला पुलिसकर्मियों की भी तैनाती की गई. सोमवार को जेएनयू के स्टूडेंट्स ने वसंत कुंज थाने के बाहर जमकर प्रदर्शन किया था और पुलिस के साथ झड़प हुई थी, पुलिस के बैरिकेड भी तोड़ दिए गए थे. मंगलवार की शाम करीब 5:00 बजे प्रोफेसर अतुल जौहरी को वसंत कुंज थाने पर जांच के लिए बुलाया गया है.

हालांकि, इस मामले में कुछ महिला संगठन आज फिर दोपहर 12 बजे वसंत कुंज पुलिस स्टेशन पर प्रदर्शन कर सकते हैं. सोमवार शाम को भी जेएनयू के छात्रों ने यूनिवर्सिटी से मोर्चा निकाला था और वसंतकुंज पहुंचे थे. छात्रों ने वसंतकुंज पुलिस थाने पर लगी बैरिकेडिंग गिरा दी थी और छात्रों को रोकने के लिए लगाई गईं रस्सियां भी खींच लीं. छात्रों ने हाईवे भी जाम कर दिया था.

छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज

जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष गीता कुमारी, उपाध्यक्ष जोया खान और अन्य छात्रों के खिलाफ डीन के ऑफिस में हंगामा मचाने के मामले में एफआईआर दर्ज हुई है. ये एफआईआर प्रोफेसर उमेश अशोक कदम ने दर्ज करवाई है, उनका कहना है कि छात्र ज़बरदस्ती उनके दफ्तर में घुस आए थे. उन्होंने बताया कि छात्रों ने डीन को बंधक बना लिया था. इस एफआईआर में गीता समेत कुल 17 छात्रों के नाम हैं.

क्या है मांग?

जेएनयू के छात्र और शिक्षक चाहते हैं कि जौहरी के खिलाफ कार्रवाई हो. उन्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाए. आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ सोमवार शाम को जेएनयू के छात्र वसंत कुंज थाने के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे. दिल्ली पुलिस ने इस मामले में पीड़ित छात्राओं का बयान दर्ज किया है. शिक्षकों ने प्रोफेसर जौहरी के खिलाफ दिल्ली पुलिस से भी शिकायत की है.

कुछ लड़कियों का बयान दर्ज

 इस मामले में अब तक पीड़ित कुछ लड़कियों के 164 के तहत बयान कोर्ट में दर्ज हुए हैं. सोमवार को प्रोफेसर अतुल जौहरी को जांच में शामिल होने के लिए थाने बुलाया गया था, लेकिन वह नहीं आए. सोमवार को इस मामले में दो लड़कियों के बयान दर्ज हुए. दोनों लड़कियों ने सिलसिलेवार तरीके से घटना की जानकारी पुलिस को दी. इसके साथ ही इन दोनों छात्राओं के बयान मजिस्ट्रेट के सामने भी दर्ज कराए गए. अब बाकी लड़कियों के बयान मंगलवार को दर्ज होंगे.

अतुल जौहरी को भी पूछताछ के लिए मंगलवार को पुलिस ने बुलाया है. पुलिस इस मामले में लड़कियों के बयान दर्ज करने के बाद सीसीटीवी फुटेज लेने के बाद अतुल जौहरी से पूछताछ का मन बना रही है ताकि पुख्ता रूप से इस केस में आगे बढ़ सके. साथ ही पुलिस इस मामले में गवाहों के बयान भी दर्ज कर रही है.

क्यों हो रहा प्रदर्शन?

आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ जेएनयू परिसर में पिछले कुछ दिनों से छात्राएं प्रदर्शन भी कर रही हैं. प्रोफेसर अतुल जौहरी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में लाइफ साइंस पढ़ाते हैं. आरोप है कि प्रोफेसर अतुल क्लास के दौरान छात्राओं के साथ अश्लील बातें और छेड़खानी करते थे. इसी के चलते उनके खिलाफ जेएनयू के कई छात्राएं पिछले 4 दिनों से कैंपस में प्रदर्शन कर रही थीं.

इसके बाद जेएनयू की करीब 7 छात्राओं की शिकायत के आधार पर वसंत कुंज नार्थ पुलिस स्टेशन में धारा 354 और 509 आईपीसी के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है. उधर, आरोपी प्रोफेसर अतुल का कहना है कि उनके खिलाफ शिकायत करने वाली छात्राओं की अटेंडेंस क्लास में कम है. इसलिए वे कार्रवाई से बचने के लिए इस तरह के आरोप लगा रही हैं. फिलहाल, पुलिस की जांच जारी है.