जान लें आपको ITR भरना जरूरी है या नहीं

खबरें अभी तक। इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की आख‍िरी तारीख आने में महज 10 दिन का समय अब रह गया है. ऐसे में अगर आप अभी भी यह सोच रहे हैं कि आप टैक्स के दायरे में आते हैं या नहीं, तो यहां जान लीजिए

दरअसल 31 मार्च से पहले आईटीआर उन लोगों के लिए भरना अनिवार्य है, जिनकी आय टैक्स के दायरे में आती है.  ऐसे में आपको अपने टैक्स स्लैब की जानकारी रखनी जरूरी होती है. आगे जानिए इनके बारे में.

सबसे पहले आपको यह देखना होगा कि आपकी कुल टैक्सेबल इनकम कितनी है. इसके बाद आपकी इनकम किस टैक्स स्लैब में आती है, ये पता करना होगा.

आपकी कुल टैक्सेबल इनकम कितनी है, यह जानने के लिए आपको टैक्स सेविंग्स स्कीम्स में निवेश, एलटीए, घर का किराया और होम लोन की ईएमआई  समेत अन्य डिडक्शन को अपनी कमाई में से अलग रखना होगा. ध्यान रख‍िये इन डिडक्शन के लिए आपको प्रूफ मुहैया कराने होते हैं. इसके बाद देख‍िये कि आपकी टैक्सेबल इनकम किस टैक्स स्लैब में आती है.

वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए आपको 2.5 लाख रुपये की आय पर किसी भी तरह का टैक्स नहीं देना होता है. 2.5 लाख से 5 लाख की इनकम पर आपको 5 फीसदी टैक्स देना होगा. अगर आय 5 से 10 लाख के बीच है, तो 20 फीसदी टैक्स चुकाना होगा. 10 लाख से ऊपर की आय पर  30 फीसदी टैक्स चुकाना होगा.

ध्यान रखि‍ये कि वरिष्ठ नागरिकों के लिए टैक्स स्लैब अलग हैं. यहां ये भी याद रख‍िये कि अगर सारे डिडक्शन के बाद आपकी इनकम 3.5 लाख या उससे कम है, तो आपको 2500 रुपये का अलग से फायदा मिलेगा. सेक्शन 87ए के तहत आपको यह टैक्स रिबेट मिलता है.

अब टैक्स कैल्कुलेट करने के लिए सबसे पहले आप 5 लाख में से 2.5 लाख रुपये घटा देंगे. क्योंकि 2.5 लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं लगता है. इसका मतलब यह हुआ कि आपको 2.5 लाख रुपये पर 5 फीसदी टैक्स देना होगा. ऐसे में आपको सिर्फ 12500 रुपये टैक्स के तौर पर देने होंगे.

कुल टैक्स देनदारी पर आपको 3 फीसदी एजुकेशन सेस भी देना होगा, तो यह करीब 375 रुपये आता है. इस तरह आपको कुल 12875 रुपये टैक्स के तौर पर देने होंगे

अक्सर लोग टैक्स कैल्कुलेट करते समय यह गलती करते हैं कि वह 2.5 लाख रुपये तक टैक्स न लगने वाली रकम को घटाते नहीं हैं और पूरी रकम को टैक्सेबल समझकर कैल्कुलेट करते हैं, जो कि गलत है.

5 लाख की टैक्सेबल इनकम पर आपको 2500 रुपये का टैक्स रिबेट नहीं मिलेगा, क्योंकि यह 3.5 लाख या उससे कम की रकम पर मिलता है.