इन कारणों से आती है शादी के रिश्ते में दरार? भूल कर भी न करें ये गलतियां

खबरें अभी तक। हर किसी की ख्वाहिश होती है कि उसकी शादीशुदा जिंदगी हमेशा अच्छी चलती रहे। शादी के बाद पार्टनर में समस्या होना नार्मल है, क्योंकि हर इंसान एक दूसरे से अलग होता है। ऐसे में किसी न किसी बात की वजह से मतभेद होना आम बात है, लेकिन कई बार दोनों के बीच इतनी परेशानियां हो जाती है कि रिश्ता टूटने की कगार पर आ जाता है। आगे की स्लाइड्स में जानें वो बातें जिन वजह से पति पत्नी के रिश्ते में दरार की वजह बनती है।

-कई बार किसी एक पार्टनर का स्वभाव बेमतलब की बहस करने का होता है। सामने वाला पार्टनर शुरुआत में तो हैंडल कर लेगा, लेकिन यहीं बात बार बार होने पर दोनों के बीच एक स्टेज ऐसी आती है कि दोनों के बीच किसी तरह के समझौते की भी जगह नहीं बचती। कई बार यही बात तलाक तक पहुंच जाती है।

-अगर आपका पार्टनर संबंधों में लगातार अनिच्छा दिखाए तो इस वजह से भी कई बार रिश्ता टूट जाता है।

-एक दूसरे पर टिप्पणी करना। अगर आप दोनों एक दूसरे को कमेंट कर भला बुरा सुनाते हो या फिर बात बात पर झगड़ा करते हैं तो यह भी आपके रिश्तों में दरार आने का बुरा संकेत है, क्योंकि वक्त के साथ यह दरार बढ़ती जाती है। जिस वजह से रिश्ता टूटने की नौबत आ जाती है।

-अगर आपको अपने दिल की बात रखने की आजादी नहीं मिलती तो भी दोनों के बीच परेशानी पनपने लगती हैं।

-कभी भी लड़की के घर वालों को नीचा नहीं दिखाना चाहिए। कई मर्द गुस्से में पत्नी के परिवारवालों पर पहुंच जाते हैं। ऐसे में आप दोनों का रिश्ता कितना भी अच्छा क्यों न हो, लेकिन यह बात किसी लड़की को पसंद नहीं होती। कोई लड़की अपने मां बाप के बारे में गलत नहीं सुन सकती। कई बार इतनी सी बात शादी टूटने का कारण बनती है।

-अपने पार्टनर से चीट कर रहे हैं तो यह भी दोनों के बीच तलाक के कारणों में से एक हो सकता है। क्योंकि आज नहीं तो कल सच सामने आ ही जाता है।

-अगर आपका पार्टनर आपसे कोई बात छुपाता हैं तो यह भी एक बड़ी समस्या है। क्योंकि इससे आपका पार्टनर मानसिक रूप से परेशान रहने लगता है और अपने आप से मन में कहानी सोचने लगता है। यह भी आप दोनों के बीच दूरियां लाने के मुख्य कारणों में से एक है।

-अपने पार्टनर से कभी भी झूठे वादे न करें। वादे वहीं करें जो निभा सकें।

-अगर आपका पार्टनर सेल्फिश है, हमेशा सिर्फ अपने बारे में सोचता है तो भी दोनों के रिश्ते में बहुत सारी समस्याएं आ खड़ी होती हैं। आगे जाकर यही बात तलाक का कारण बनती है।

-अगर आप दोनों के बहुत कोशिशों के बावजूद रिश्ते में गर्मजोशी की कमी है। आपका रिश्ता एक दम फीका है, तो भी रिश्ते की डोर खुद पे खुद कमजोर हो जाती है और एक दिन यह ड़ोर टूट जाती है।