पद्मावत में 400 कट लगाने की सच्चाई जाने

खबरें अभी तक। फिल्म पद्मावत पर सेंसर बोर्ड की आपत्त‍ि की खबरें कई दिनों तक चर्चा में रही थीं. सेंसर बोर्ड ने कई सीन पर आपत्त‍ि जताई थी. यह भी कहा गया कि बोर्ड ने फिल्म में 400 जगह कैंची चलाई है. हाल ही में सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी ने इस बारे में अपनी सफाई दी.

सीबीएफसी प्रमुख प्रसून जोशी ने एक इवेंट के दौरान कहा, ‘संजय लीला भंसाली की फिल्म ‘पद्मावत’ में सेंसर बोर्ड द्वारा 400 बार कैंची लगाये जाने के बाद पास किये जाने की फर्जी खबरों ने मुझे निराश कर दिया था.

पिछले साल केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड के प्रमुख के रूप में पहलाज निहलानी की जगह लेने वाले जोशी इस बात को लेकर सहमत दिखे कि ऐसे मामलों में राजनीतिकरण की गुंजाइश होती है, लेकिन सेंसर बोर्ड को समाज के किसी भी हिस्से की चिंता पर गौर करने जरूरत होती है.

बता दें कि फिल्म की रिलीज के दौरान प्रसून जोशी ने  बातचीत में कहा था कि पैनल का गठन विवाद पर सही राय देने के लिए किया गया था. यही वजह थी कि पैनल में इतिहासकार और राजघराने के लोग शामिल किए गए थे. पैनल ने बस सलाह दी है, जिसके लिए मैं उनका धन्यवाद करता हूं. लेकिन बात फिल्म पर अंतिम फैसले की है तो वह सेंसर बोर्ड ने दिया है. सीबीएफसी इस पर अपना अंतिम फैसला करेगी, इस बात की जानकारी पैनल में मौजूद सभी सदस्यों को पहले से थी.