कोहली पीते हैं 600 रुपये प्रति लीटर पानी, वो भी नहीं है

खबरें अभी तक। बोतल बंद पानी को लेकर आई एक रिपोर्ट के बाद देश के प्रमुख मिनरल वॉटर ब्रांड्स के पानी को लेकर भी सवाल उठने लगा है. इस रिपोर्ट में भारत के कई प्रमुख ब्रांड, जिसमें बिस्लेरी और एक्वाफ‍िना समेत अन्य शामिल हैं.

आप तो महज 10 या 20 रुपये खर्च कर इन ब्रांड्स से पानी खरीदते हैं, लेक‍िन क्र‍िकेटर विराट कोहली एक लीटर बोतल पानी के लिए 600 रुपये खर्च करते हैं. अपनी फिटनेस के लिए जाने वाले कोहली ‘एवियान’ ब्रांड का पानी पीते हैं.

न्यूयॉर्क स्थ‍ित फ्रेडोनिया विश्वविद्यालय की शोधकर्ता शेरी मेसन ने जो रिपेार्ट तैयार की है. इसमें एवियान ब्रांड का पानी भी शामिल है. इसका मतलब है कि 600 रुपये प्रति लीटर मिलने वाला पानी भी सुरक्ष‍ित नहीं है.

शेरी मेसन ने अपनी एक रिपोर्ट में दावा किया है कि बोतल बंद पानी में प्लास्टिक के अवशेष मिले होते हैं. यह दावा उन्होंने दुनियाभर से लिए गए बोतल बंद के नमूनों की जांच के बाद किया है. उनकी तरफ से की गई जांच में 93 फीसदी नमूनों में प्लास्टिक के अवशेष मिले.

भारत से भी लिए गए नमूने:  मेसन ने इस रिपोर्ट को तैयार करने के लिए भारत के आलावा 9 अन्य देशों से भी पानी के नमूने लिए. इन 9 देशों में भारत का पड़ोसी देश चीन भी शामिल है. इनके आलावा अमेरिका, ब्राज़ील, इंडोनेशिया, केन्या, लेबनान, मेक्स‍िको और थाईलैंड जैसे देश भी शामिल हैं.

कई बड़े ब्रांड शामिल: भारत समेत दूसरे देशों से लिए गए इन नमूनों में कई बड़े ब्रांड के नमूने भी शामिल थे. इनमें कुछ ब्रांड तो ऐसे हैं, जो भारत में काफी ज्यादा बिकते हैं.

किस तरह के अवशेष पाए गए : शेरी मेसन ने बताया कि प्लास्टिक की बोतल में बंद पानी में पॉलीप्रोपाइलीन, नायलॉन और पॉलीइथाईलीन टेरेपथालेट जैसे अवशेष शामिल होते हैं. इन सभी का इस्तेमाल बोतल का ढक्कन बनाने में होता है.

ये अवशेष बोतल में पानी भरते वक्त इस्तेमाल किए जाते हैं. इस वजह से यह पानी में शामिल हो जाते हैं, जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकते हैं.