रोहतक की टीम ने दिल्ली अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र पर मारा छापा

ख़बरें अभी तक: स्वास्थ्य विभाग रोहतक की टीम ने वीरवार को दिल्ली में एक और लिंग जांच गिरोह का भंडाफोड़ किया है। टीम ने दिल्ली के मयूर विहार में मनीषा अल्ट्रासाउंड सेंटर पर छापामारी के दौरान दो दलाल को पकड़ने के अलावा मौके पर 20 हजार रुपये की नकदी भी जब्त कर ली है। टीम ने दोनों दलालों को पुलिस के हवाले करने के साथ दो जांच मशीनों को सील करवा दिया है। टीम की कार्रवाई के दौरान लिंग जांच करने वाली महिला डॉक्टर फरार हो गई है।

टीम को गुप्त जानकारी मिली थी कि दिल्ली में कोई चंद्रा और बलबीर भ्रूण लिंग जांच करवाते हैं। इसके लिए सिविल सर्जन ने टीम गठित कर जांच के लिए भेजा। टीम में डॉ. विकास सैनी नोडल अधिकारी, डॉ. संजीव मलिक, डॉ. विशाल शामिल रहे। टीम ने एक गर्भवती महिला को लिंग जांच के लिए दिल्ली भेजा, यहां दलाल चंद्रा से संपर्क किया गया। 20 हजार रुपये में लिंग जांच का सौदा तय हुआ तो दलाल ने महिला को दिल्ली में बुलाया। दिल्ली से वह ऑटो में बैठाकर महिला को अक्षरधाम मेट्रो पर ले गया। यहां महिला को बलबीर नामक दूसरा दलाल मिला जो कि महिला को बैठाकर अपने साथ मयूर विहार ले गया। यहां डॉ. मनीषा अल्ट्रासाउंड जांच केंद्र पर महिला की जांच करवाई गई। इसके बाद महिला ने साथ आई टीम को इशारा कर दिया। इस दौरान मौके पर साथ आई पुलिस व एसडीएम ने मौके पर पहुंच कर दोनों दलालों को पकड़ लिया और उसने नकदी बरामद कर ली। दिल्ली की टीम ने जांच केंद्र की दो मशीनों और कागजात को सील कर दिया। जांच टीम में डॉ. विजय, नीरज फार्मासिस्ट, जोगेंद्र, दिल्ली से एसडीएम अजय अरोड़ा व डॉ. प्रतिभा शामिल रही।

स्वास्थ्य विभाग की मानें तो पकड़े गए दलालों पर पहले से ही नजर थी। गत सप्ताह विभाग ने दिल्ली में ही एक सेंटर पर छापामारी की तैयारी की थी। लेकिन मौके पर रेड न होने और महिला के जांच करवा कर वापस चले जाने के कारण वह छापा फेल हो गया था। अब टीम ने वीरवार को दोनों दलालों को पकड़ने में कामयाबी प्राप्त की है।

नोडल आफिसर विकास सैनी की शिकायत पर दलाल निर्मला, चंद्रा, कार के चालक बलबीर, डॉ. बलवान सिंह व एक अन्य डॉक्टर के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। पुलिस का कहना है कि मामले की जांच शुरु कर दी गई है। जांच के बाद कार्रवाई अमल में लाई जाएगी।