31 मार्च तक आधार से लिंक कराएं अपना मोबाइल नंबर, यहां हैं आपके सभी सवालों के जवाब

ख़बरें अभी तक: सरकार के नए निर्देशों के मुताबिक हर मोबाइल फोन यूजर को अपना नंबर आधार से लिंक कराना होगा. 31 मार्च लिंक प्रक्रिया पूरी करने की आखिरी तारीख है. यानी अगर 31 मार्च तक मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराया गया तो सेवाएं बंद कर दी जाएंगी. अगर आपने अब तक अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक नहीं कराया है तो ऐसा करने के लिए आपको क्या करना होगा यहां जानिए.

 

अबतक मोबाइल नंबर को आधार से रि-वैरिफाई कराने के लिए ऑथराइज ऑपरेटर के स्टोर पर जाना पड़ता था लेकिन अब अगर आपको अपना नंबर केवल रि-वैरिफाई कराना है तो ये काम घर बैठे भी किया जा सकता है.

 

IVR की मदद से करें लिंक

 

अगर आप एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया और बीएसएनएल यूजर हैं तो आपको अपने फोन से 14546 डायल करना होगा. इसके बाद कॉल पर मिल रहे IVR (इंटरेक्टिव वॉयस रेस्पॉन्स) को फॉलो करें.

 

पहली बार करा रहे हैं नंबर लिंक?

 

अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से लिंक ही नहीं है और आपको लिंक पहली बार कराना है तो इसके लिए आपको नजदीकी आधार सेंटर पर जाना होगा. दरअसल इस प्रक्रिया में यूजर के मोबाइल नंबर पर ऑथेंटिकेशन के लिए एक ओटीपी आएगा. ऐसे में ये प्रक्रिया ऑफलाइन ही संभव है. आधार सेंटर पर एक करेक्शन फॉर्म भरना होगा. इसके साथ ही आधार, पैन कॉर्ड या वोटर आईडी की एक कॉपी भी देनी होगी. यहां यूजर का बॉयोमैट्रिक इंप्रेशन भी लिया जाएगा.

 

ये प्रक्रिया पूरी होने पर आधार सेंटर की ओर से एक स्लिप दी जाएगी. इसके बाद 10 दिन के भीतर मोबाइल नंबर आधार से लिंक हो जाएगा.

 

IVR के जरिए लिंक कराएं नंबर

 

अगर आपका आधार से मोबाइल नंबर लिंक है और इसे रि-वैरिफाई कराना है तो इसे आप घर बैठे ही कर सकते हैं. इसके लिए 14546 पर कॉल करें.

 

अपनी सुविधानुसार भाषा चुनें और इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा. इसके बाद IVR के जरिए यूजर से उसका नाम, पता, डेट ऑफ बर्थ जैसी जानकारी टेलीकॉम कंपनी को साझा करने की अनुमति मांगी जाएगी. ये ओटीपी डालकर ये जानकारी टेलीकॉम कंपनी से साझा की जा सकेगी.

 

ये ऑथेंटिकेशन की प्रक्रिया पूरी होने के 48 घंटे बाद कंफर्मेशन मैसेज यूजर को मिलेगा.

 

इसके अलावा ये रिवारिफिकेशन टेलीकॉं कंपनी के स्टोर पर जाकर भी किया जा सकता है. अपने साथ आधार लेकर स्टोर पर जाएं. यहां स्टोर पर आपका नंबर एक्जीक्यूटिव को बताएं. इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा जिसे एक्जीक्यूटिव को बताएं और अपना बॉयोमैट्रिक थंब इंप्रेशन दें. इसके बाद ये प्रक्रिया पूरी हो जाएगी. यूदर को कंफर्मेशन मैसेज मिल जाएगा