अयोध्या में राम मंदिर बनवाने के लिए चैत्र नवरात्र से माला जपेंगे साधु-संत

श्री राम जन्मभूमि (अयोध्या) में राम मंदिर निर्माण कराने और मंदिर निर्माण में आ रही बाधाओं को दूर करने देशभर के साधु-संत 18 मार्च चैत्र नवरात्र से लेकर 31 मार्च हनुमान जयंती तक पूरे 15 दिनों तक माला जाप करेंगे।

ये आह्वान पिछले साल नवंबर में उड़प्पी (कर्नाटक) में विश्व हिंदू परिषद की धर्म संसद में किया गया था। इसमें देशभर के करीब 1400 संत, महात्माओं सहित राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सरसंघ चालक मोहन भागवत भी उपस्थित रहे थे। विश्व हिंदू परिषद के केंद्रीय मार्गदर्शक मंडल के सदस्य डॉ. श्यामदेवचार्य महाराज ने शनिवार को पत्रकारवार्ता में यह जानकारी दी।

डॉ. श्यामदेवाचार्य ने सभी से आह्वान किया है कि वह भी इस संकल्प के साथ हिंदू नव वर्ष चैत्र नवरात्र से हनुमान जयंती तक अपने–अपने ईष्टदेव की प्रतिदिन एक माला का जाप करें। उन्‍होंने कहा कि राम जन्म भूमि सिर्फ जमीन का मुद्दा नहीं। ये निष्ठा का प्रश्न बन गया है। ये प्रकरण अभी सुप्रीम कोर्ट में विचाराधीन है। हमें राम जन्म भूमि के अलावा कुछ नहीं चाहिए। सरकार के पास शक्ति है, वह चाहे तो भूमि अधिग्रहण कर दे सकती है। माला जप से सरकार को सद्बुद्धि भी मिलेगी।

आपस में लड़ा रही राजनीति 
डॉ. श्यामदेवाचार्य ने कहा कि सभी धर्म के लोग चाहते हैं कि आपसी सौहा‌र्द्र न बिगड़े। धर्म विशेष का बड़ा वर्ग भी यही चाहता है, लेकिन राजनीतिक लोग वोट के लिए एक-दूसरे को आपस में लड़ा रहे हैं। वह देश की प्रगति नहीं चाहते हैं।