दो बेटियों ने बढ़ाया हरियाणा का मान, दुश्‍मनों से देश की रक्षा को संभाला मोर्चा

हरियाणा की बेटी प्रीति चौधरी और वृति शर्मा ने चेन्नई में ऑफिसर ट्रेनिंग में पहले दो स्थान हासिल कर देश में प्रदेश का नाम रोशन कर दिया है। साथ ही अपने ख्वाबों को भी सच कर दिखाया है। 10 मार्च को चेन्नई कैंप में हुई पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट प्रीति को प्रतिष्ठित स्वॉर्ड ऑफ ऑनर से सम्मानित किया गया है, जबकि दूसरे स्थान पर रही रोहतक की वृति शर्मा को सिल्वर मेडल मिला है।

पानीपत की प्रीति चौधरी और रो‍हतक की वृति शर्मा बनीं सेना में आफिसर

ऑफिसर ट्रेनिंग अकादमी के 55 साल के इतिहास में यह तीसरी बार हुआ है जब किसी महिला कैडेट को स्वॉर्ड ऑफ ऑनर अवार्ड दिया गया। सबसे पहले वर्ष 2010 में दिव्या अजीत कुमार को और उनके बाद वर्ष 2015 में एम अंजना को यह अवार्ड मिल चुका है।

चेन्नई कैंप में हुई पासिंग आउट परेड में लेफ्टिनेंट प्रीति चौधरी को मिला स्वॉर्ड ऑफ ऑनर

 मूल रूप से पानीपत जिले के गांव बिंझौल वासी प्रीति चौधरी ने बताया कि उसे पिता की वर्दी अच्छी लगती थी, लेकिन इसे पाना आसान नहीं था। इसलिए वह भी पिता कैप्टन इंद्र सिंह की तरह सेना में जाकर देश की सेवा करना चाहती थी। इसके लिए उसने पढ़ाई के दौरान एनसीसी में भाग लिया। उनकी ड्यूटी अंबाला आर्मी एयर डिफेंस में होगी। इससे पहले वर्ष 2016 में दिल्ली में राजपथ परेड में बेस्ट कैडेट चुनी गई।

दूसरे स्थान पर रही रोहतक की वृति शर्मा को सिल्वर मेडल मिला

उल्लेखनीय है कि प्रीति का परिवार फिलहाल पंजाब के जीरकपुर में रहता है। लेफ्टिनेंट प्रीति ने बताया कि सर्विस के दौरान पिता की पोस्टिंग कई जगह होने के कारण बारहवीं तक उन्होंने आठ स्कूल बदले। जहां भी पिता की नियुक्ति होती थी, वहां उनके साथ जाना पड़ता था। सेवानिवृत्ति के समय पापा चंडीगढ़ के नजदीक जीरकपुर में बस गए। लिहाजा कॉलेज की पढ़ाई गवर्नमेंट पोस्ट ग्रेजुएट कॉलेज फॉर गल्र्स सेक्टर-11 चंडीगढ़ से पूरी की। इसके बाद एसएसबी का टेस्ट क्लीयर किया।