इंडिया टुडे कॉन्क्लेव: हिलेरी क्लिंटन ने कहा- PAK लगातार आतंकवाद का कर रहा समर्थन

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2018 के अंतिम सत्र ‘दि ग्रेट चर्न- व्हाट हैपेन्स नाउ’ में अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने शिरकत की. इस दौरान उन्होंने भारत और पाकिस्तान के साथ अमेरिका के रिश्ते समेत तमाम राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी. उन्होंने आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान पर करारा हमला बोला.

अमेरिका की पूर्व फर्स्ट लेडी हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि पाकिस्तान आतंकियों को लगातार सुरक्षित पनाह और मदद मुहैया करा रहा है. उसने आतंकवाद के खिलाफ पर्याप्त कार्रवाई नहीं की. उन्होंने कहा, ”मैं खुद अमेरिका के राष्ट्रपति रहे बराक ओबामा से आतंकी ओसामा बिन लादेन को खोजने को कहा था.” अमेरिका ने पाकिस्तान में घुसकर आतंकी लादेन को मारा था.

इंडिया टुडे ग्रुप के एडिटर-इन-चीफ अरुण पुरी से बातचीत के दौरान हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि भारत और अमेरिका दोनों के सामने आतंकवाद बड़ी चुनौती है. पाकिस्तान के अंदर ऐसी ताकतें मौजूद हैं, जिनकी बुरी निगाह भारत पर लगी हुई है. उन्होंने कहा कि इंडिया टुडे कॉन्क्लेव के मंच से भारत का समर्थन करते हुए उनको खुशी हो रही है.

इस बीच उन्होंने यह भी कहा कि एशिया का भविष्य भारत में ही लिखा जाएगा. दुनिया के घटनाक्रम में भारत का असर पड़ता है. दुनिया के लिए भारत का नेतृत्व अहम हो चुका है. वर्तमान समय में दुनिया में बहुत कुछ हो रहा है और ऐसे समय में भारत को इन सबके केन्द्र में रहने की जरूरत है. हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि भारत के लिए उनके और उनके परिवार के दिल में खास जगह है.

इस दौरान उन्होंने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में अपनी हार के लिए रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराया. पूर्व अमेरिकी विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन ने खुलासा किया कि अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव में मेरी हार के पीछे रूस का हाथ है. उन्होंने साफ तौर पर कहा कि अमेरिका के चुनाव में रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने उनके खिलाफ काम किया था. उन्होंने कहा कि रूसियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को प्रभावित किया था और अब वो मैक्सिको के चुनाव में दखल देने की तैयारी कर रहे हैं.