परीक्षार्थियों की अग्निपरीक्षा,पेपर आऊट ऑफ सिलेबस

खबरें अभी तक। हरियाणा शिक्षा बोर्ड की 10वीं व 12वीं की परीक्षाएं बुधवार को शुरू हो गई। परीक्षा को सुचारू रूप से बनाए रखने के लिए करीब 50 परीक्षा केंद्र बनाए गए। इस बार 12वीं के 8575 विद्यार्थी तो 10वीं के 14276 विद्यार्थी परीक्षा दे रहे हैं। पंजाब केसरी ने परीक्षार्थियों से एग्जाम को लेकर विद्यार्थियों की राय जानी। कुछ विद्यार्थियों ने कहा कि इस बार पेपर में काफी बदलाव देखने को मिल रहा है। पेपर घुमा-फिराकर आ रहे है।

इसके अलावा कुछ प्रश्न आऊट ऑफ सिलेबस भी आ रहे हैं। 12वीं के एक परिक्षार्थी ने बताया कि इस बार अंग्रेजी के पेपर में अधिकांश प्रश्न आऊट ऑफ सिलेबस और घुमा-फिराकर पूछे गए थे। जिस कारण उनका काफी समय तो प्रश्न को समझने में लग गया। कुल मिलाकर इस बार तो परीक्षार्थियों की अग्निपरिक्षा ली जा रही है।

पुलिस रही सतर्क
परीक्षा केंद्रों के बाहर पुलिस जवान सतर्कता से निगरानी करते दिखे। कोई भी शरारती तत्व नकल करवाने के लिए सैंटर में नहीं पहुंच पाए। इसलिए पुलिस के जवान गश्त करते दिखे। हालांकि कुछ सैंटर पर शरारती तत्वों ने नकल करवाने के लिए खूब प्रयास करते दिखे लेकिन पुलिस जवानों ने उनको कामयाब नहीं होने दिया।

ठीक-ठाक नंबर आने की उम्मीद
एक परीक्षार्थी अजय ने बताया कि जिस तरह से प्रश्न पत्र में सवाल घुमा-फिराकर पूछे गए हैं उस हिसाब से तो बहुत की कम माकर्स आएंगे। अजय ने बताया कि इस बार तो बोर्ड वालों ने परीक्षार्थियों के लिए समस्या पैदा कर दी।

10वीं का कम्पार्टमेंट का पेपर देकर परीक्षा केंद्र से बाहर निकली एक छात्रा ने बताया कि इस बार तो आऊट ऑफ सिलेबस अधिक प्रश्न आए हुए थे। ऐसे में परीक्षार्थियों के लिए आऊट ऑफ सिलेबस के प्रश्न परेशानी का कारण बने हुए थे। ऐसे में आऊट ऑफ सिलेबस के प्रश्न परीक्षार्थियों के लिए मुश्किल पैदा कर सकते हैं।