हरियाणा सरकार प्रचार के लिए लेगी जनसंपर्क विभाग का सहारा

खबरें अभी तक। चुनाव करीब आने के कारण खट्टर सरकार अपनी उपलब्धियों का कम समय में अधिक से अधिक प्रचार करवाने के लिए एक्टिव हो गई है। इसके लिए जिला जनसंपर्क एवं सूचना अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। अधिकारियों को यह निर्देश दिए गए हैं कि कम से कम समय में वे लोगों के बीच जाकर सरकार की उपलब्धियों का बखान करें।

हाल ही में विभाग मंत्री कविता जैन, निदेशक समीर पाल सरो व आयुक्त राजेश खुल्लर ने सभी जिलों के डी.आई.पी.आर.ओज की मीटिंग बुलाई थी। मीटिंग में अधिकारियों को निर्देश दिए गए कि वे अगले 3- 4 माह में सरकार की नीतियों का अधिक से अधिक प्रचार करें। उन्हें बताया गया कि विपक्ष लगातार सरकार पर अनुभवहीन होने के आरोप लगा रहा है।

अधिकारी जिला स्तर पर टीमों का गठन कर उन्हें जनता के बीच भेजें। लोगों को बताएं कि जो कार्य पूर्व की सरकारें नहीं कर सकीं वे इस सरकार ने कम समय में ही कर दिखाए हैं। अधिकारियों को जिस तरह से ये निर्देश दिए गए हैं, उससे यह भी दिखाई दे रहा है कि खट्टर सरकार लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव भी करवा सकती है। वैसे भी पूर्वोत्तर में चुनाव नतीजों के बाद भाजपा नेताओं का उत्साह बढ़ चुका है। जींद में अमित शाह की रैली में भीड़ नहीं जुटने के कारण भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की जो चिंता बढ़ी थी, वह इन चुनाव परिणामों के नतीजों से कुछ हद तक कम हो गई है।

भाजपा नेताओं को भरोसा है कि मोदी का जादू बरकरार रहने का लाभ उन्हें आने वाले समय में मिलेगा। सी.एम. मनोहर लाल खट्टर पूर्व में घोषणा कर चुके थे कि हरियाणा लोकसभा चुनाव के साथ ही विधानसभा चुनाव करवाने की पहल रहेगी लेकिन बाद में उन्होंने अपनी घोषणा बदलते हुए कहा था कि विधानसभा चुनाव समय पर ही करवाए जाएंगे। अब अधिकारियों को जिस तरह सरकारी नीतियों के कम समय में अधिक से अधिक प्रचार करने के जो निर्देश दिए गए हैं उससे यह संकेत मिले हैं कि विधानसभा चुनाव समय से पहले भी करवाए जा सकते हैं।

विभाग के पास नहीं पर्याप्त संसाधन
सरकार ने अधिकारियों को लोगों के बीच जाकर सरकारी योजनाओं का प्रचार करने के निर्देश तो दिए लेकिन अधिकारियों के लिए इन निर्देशों की पालना करना आसान नजर नहीं आ रहा। इसका कारण यह है कि विभाग के पास न तो पर्याप्त संसाधन हैं और न ही पूरा स्टाफ। कई डी.आई.पी.आर.ओ. कार्यालयों में कम्प्यूटर तक उपलब्ध नहीं हैं। विकास कार्यों का बखान करने के लिए प्रोजेक्टर और अन्य सामान भी विभाग के पास उपलब्ध नहीं है। प्रचार मंडलियों के जो कर्मचारी सेवानिवृत्त हुए, उनके स्थान पर अभी तक कर्मचारी नहीं लगाए गए हैं।

कविता जैन मंत्री
जन संपर्क एवं सूचना विभाग का कार्य सरकारी नीतियों को जनता तक पहुंचाने का है। अधिकारियों को इस कार्य को तीव्र गति से अंजाम देने के निर्देश दिए गए हैं ताकि लोगों को सरकार के जन हितैषी फैसलों की जानकारी मिल सके।