ताज महल का दीदार होगा आसान, सूर्योदय के पहले खुलेगी टिकट विंडो; बदले कई नियम

खबरें अभी तक। ताजमहल को देखने के लिए पर्यटकों को अब लंबी-लंबी कतारों में धक्‍के नहीं खाने पड़ेंगे क्‍योंकि सरकार ने सूर्योदय से 45 मिनट पहले टिकट विंडो खोलने का निर्णय लिया है। इससे ताजमहल के गेट खुलने से पहले पर्यटकों को आसानी से टिकट मिल जाएगी। इस बात की जानकारी सोमवार को संसद में दी गयी।

राज्‍य संस्‍कृति मंत्री महेश शर्मा ने लोकसभा को आज बताया कि ताजमहल के खुलने और बंद होने के समय में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। पर्यटकों की सुविधा के लिए टिकट विंडो को पहले खोलने का फैसला लिया गया है। शर्मा ने बताया, ‘टिकट विंडो सूर्योदय के 45 मिनट पहले खोला जाएगा और सूर्यास्‍त से 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।‘

भारत के पुरातत्व सर्वेक्षण द्वारा 25 जनवरी, 2018 को जारी किए गए निर्देशों के अनुसार, जिस गेट से पर्यटक ताजमहल के भीतर प्रवेश करते हैं उसे सूर्योदय से 30 मिनट पहले खोल दिया जाएगा और सूर्यास्‍त के 30 मिनट पहले बंद कर दिया जाएगा।

 

शुक्रवार को मुगल काल का यह स्‍मारक बंद रहता है। इससे पहले दोनों दरवाजे सूर्योदय से सूर्यास्‍त तक खुले रहते थे। हाल में ही सरकार ने न केवल ताजमहल के भीतर रहने की अवधि तीन घंटे तक सीमित किया बल्‍कि प्रवेश शुल्‍क को भी 40 रुपये से 50 रुपया कर दिया।

इसके अलावा मुख्‍य मकबरा को देखने के लिए 1 अप्रैल से 200 रुपये का अतिरिक्‍त शुल्‍क देना होगा। मुगल हेरिटेज साइट जाने वाले पर्यटकों के लिए हाई वैल्‍यू टिकट में भी बढ़ोतरी की गयी है। इसके तहत विदेशी पर्यटकों को 1,250 रुपये और देश के पर्यटकों को 400 रुपये का शुल्‍क लगेगा। अब तक ताज परिसर में प्रवेश करने वाले लोगों की संख्‍याओं पर किसी तरह की सीमा तय नहीं की गयी है।