अमेरिका में भारतीय दूतावास की फोन लाइन्स से छेड़छाड़, ठगी की कोशिश

खबरें अभी तक। अमेरिका में भारतीय दूतावास की फोन लाइन्स के साथ छेड़छाड़ हुई है। संदिग्ध कॉल को लेकर जागरूकता फैलाने वाले एक समूह ने एडवाइजरी जारी कर इसके बारे में बताया है। बताया जा रहा है ये कि छेड़खानी लोगों से ठगी के लिए की गई थी। भारतीय दूतावास ने इसको लेकर अमेरिकी सरकार को जानकारी दी है और खुद अपनी आंतरिक जांच शुरू कर दी है। इसके साथ ही दूतावास ने फर्जी कॉल को लेकर पब्लिक एडवाइजरी भी जारी की है।

भारतीय दूतावास ने एडवाइजरी में कहा ‘ये धोखेबाज या तो क्रेडिट कार्ड डिटेल इत्यादी जैसी निजी जानकारी मांगते हैं या फिर भारतीय मूल के लोगों से उनके पासपोर्ट, वीजा फॉर्म और इमिग्रेशन फॉर्म में गड़बड़ी बताकर उनसे पैसों की उगाही करते हैं। साथ ही धोखेबाज तथाकथित गलतियों के एवज में पैसे मांगकर फॉर्म्स में गलतियों को सुधारने का दावा करते हैं। इन फर्जी कॉल में यह भी कहा जाता है कि अगर गलतियों को नहीं सुधारा गया तो उन्हें भारत या अमेरिका में सजा भी भुगतनी पड़ सकती है।’

अमेरिका में रह रहे कुछ भारतीय जिन्हें ऐसी फर्जी कॉल आई थी उन्होंने इसको लेकर दूतावास को जानकारी भी दी और बताया कि कुछ लोग एम्बेसी की फोन लाइन में छेड़छाड़ कर लोगों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं। इन फर्जी कॉल्स में धोखेबाजों ने यह भी बताया कि उन्हें यह जानकारी दूतावास या भारतीय अथॉरिटी से मिली है। वीजा आवेदकों को भी दूतावास से होने वाली इस तरह की कॉल्स आई थी। भारतीय दूतावास ने लोगों से जानकारी जुटाना शुरू कर दिया है। साथ ही वेस्टर्न यूनिसन अकाउंट नंबर या बैंक अकाउंट डिटेल भी इकट्ठा की जा रही है जहां से पैसा ट्रांसफर किया जाता है।