सबसे अधिक फेसबुक यूजर्स के साथ भारत नंबर वन, इंडोनेशिया को मिला चौथा स्थान

खबरें अभी तक। आजकल बच्चों से लेकर उम्रदराज लोगों के पास स्मार्टफोन है। ऐसे में लोगों की सोशल मीडिया पर पहुंच आसानी हो चुकी हैं। वी आर सोशल एंड हूटसूइट द्वारा जारी की गई वार्षिक डिजिटल रिपोर्ट के मुताबिक इस साल सोशल मीडिया 13 फीसद यूजर्स की बढ़ोतरी हुई है। इस रिपोर्ट के अनुसार 13 मिलियन लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव हैं।

रिपोर्ट में यह कहा गया है कि फेसबुक सोशल मीडिया क्षेत्र पर सबसे ज्यादा हावी है। इस वर्ष एक्टिव फेसबुक यूजर्स बाजार का दो तिहाई हिस्सा हैं। इस समय 2.17 अरब से अधिक लोग सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक का इस्तेमाल करते हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार फेसबुक यूजर्स की संख्या के मामले में भारत पहले नंबर पर है। भारत में फेसबुक यूजर्स की संख्या 240 मिलियन के पार पहुंच गई है। पिछले साल की तुलना में इस बार यूजर्स की संख्या में 12 फीसद का इजाफा हुआ है।

इंडोनेशिया में फेसबुक उपयोगकर्ताओं की चौथी सबसे बड़ी संख्या है। जनवरी तक इंडोनेशिया में 130 यूजर्स फेसबुक पर एक्टिव हैं। यह कुल वैश्विक उपयोगकर्ताओं का 6 प्रतिशत है। इसी के साथ इंडोनेशिया दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों में सबसे ज्यादा फेसबुक इस्तेमाल करने वाला देश बन गया है।

 भले ही भारत में फेसबुक का यूज करने वाले दुनिया के सबसे ज्‍यादा यूजर्स हों लेकिन बावजूद इसके इस सोशल मीडिया की पहुंच भारत में बहुत कम लोगों तक हैं। जून में फेसबुक का यूज केवल 19 प्रतिशत भारतीय ही कर रहे हैं, ऐसे में फेसबुक के लिए भारत में अभी बहुत संभावनाएं बनी हुई हैं। इसके अलावा भारत के आधे से अधिक फेसबुक यूजर्स की उम्र 25 वर्ष से कम है।