हरियाणा बजट सत्रः विधायक दल की बैठकों में बन रही विधानसभा सत्र की रणनीति

खबरें अभी तक। हरियाणा विधानसभा के पांच मार्च से आरंभ हो रहे बजट सत्र की तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं। राजनीतिक दल जहां अपने-अपने विधायक दलों की बैठकें कर रणनीति को अंतिम रूप देने में जुटे हैं, वहीं सरकार की ओर से विपक्ष के हर वार का बखूबी जवाब देने की रणनीति पर काम चल रहा है। विधानसभा में विपक्षी दल कांग्रेस और इनेलो जहां आक्रामक नजर आएंगे, वहीं सरकार के मंत्री भी जवाबी हमले की तैयारी में हैं।

बजट सत्र की अवधि तय करने के लिए सोमवार को हरियाणा विधानसभा की बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक होगी। वैसे माना जा रहा कि बजट सत्र 16 मार्च तक चलेगा। 5 मार्च को दोपहर दो बजे पहले दिन राज्यपाल के अभिभाषण से बजट सत्र की शुरुआत होगी। इस दिन कांग्रेस राज्यपाल के अभिभाषण का बहिष्कार कर सकती है, जबकि इनेलो विधायक पांच व छह मार्च को दिल्ली में होने वाली पार्टी की किसान अधिकार रैली की तैयारियों के मद्देनजर सत्र में कम ही समय दे पाएंगे। 7 मार्च को यह रैली होगी। लिहाजा इस दिन इनेलो का एक भी विधायक सदन में नहीं होगा।

हरियाणा में कांग्रेस के 17 विधायक हैं। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा ने सभी विधायकों की अपने दिल्ली स्थित आवास पर रविवार को बैठक बुलाई है। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के भी इस बैठक में भागीदारी की संभावना है। ऐसा इसलिए संभव है, क्योंकि हुड्डा पैर में फ्रैक्चर की वजह से सदन में नहीं होंगे, लिहाजा पार्टी विधायकों का नेतृत्व किरण चौधरी के हाथों में होगा, साथ ही हुड्डा समर्थक कर्ण सिंह दलाल, कुलदीप शर्मा और गीता भुक्कल भी अपने-अपने अंदाज में आक्रामक नजर आएंगे।

इनेलो विधायक दल की दो दिन पहले दिल्ली में अभय सिंह चौटाला बैठक ले चुके हैं। इस बैठक में विधानसभा सत्र की तैयारियों को अंतिम रूप देने के साथ ही 7 मार्च की किसान अधिकार रैली को भारी भरकम बनाने की रणनीति तैयार की गई है। भाजपा विधायक दल की बैठक पांच मार्च को सुबह के समय मुख्यमंत्री मनोहर लाल के आवास पर होने की संभावना है। इस बैठक में भाजपा के सभी 47 विधायकों के अलावा, एक बसपा विधायक और पांच निर्दलीयों में से चार के मौजूद रहने की संभावना है।